मध्यप्रदेश

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021: मप्र को मिले 38 अवार्ड, शिवराज बोले- पीएम के सपने और संकल्प हो रहे साकार

भोपाल। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 (Cleanliness Survey 2021) के परिणाम आज दिल्ली के विज्ञान भवन में जारी कर दिए गए हैं। सर्वेक्षण में लगातार पांचवी बार इंदौर (Indore) को पहले स्थान पर रहा, जबकि भोपाल (Bhopal) को सातवां स्थान मिला। वहीं इस साल मध्यप्रदेश (Madhya pradesh) को स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में कुल 38 पुरस्कार मिले हैं, जो पिछले साल से 11 ज्यादा हैं। मप्र को मिले पुरस्कारों पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने खुशी जताई। उन्होंने कहा कि मप्र ने पीएम मोदी (PM Modi) के सपने और संकल्प को साकार किया।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट (Tweet) किया है कि – राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद President Ram Nath Kovind() के मार्गदर्शन में मध्यप्रदेश ही नहीं, बल्कि पूरे देश में स्वच्छता के प्रयासों को अभूतपूर्व गति प्रदान करेगा। राष्ट्रपति का मैं प्रदेश के समस्त नागरिकों की तरफ से अभिनंदन कर आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने कहा कि सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज Safai Mitra Safety Challenge() में भी इंदौर प्रथम स्थान पर है। भोपाल और देवास को भी पुरस्कार प्राप्त हुआ है। स्वच्छ सर्वेक्षण में इंदौर के अलावा भोपाल (Bhopal), उज्जैन (Ujjain), पचमढ़ी कैम्प (Pachmarhi Camp), होशंगाबाद (hoshangabad), देवास (dewas) और बड़वाह ने भी पुरस्कार प्राप्त किया है।

वहीं दूसरे ट्वीट में शिवराज ने पीएम मोदी का भी आभार जताते हुए लिखा- मोदी के कुशल नेतृत्व में देश में स्वच्छता सिर्फ अभियान या कार्यक्रम ही नहीं, बल्कि जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। प्रदेश को 38 पुरस्कार प्राप्त होने पर मैं प्रधानमंत्री जी का मध्यप्रदेश की साढ़े आठ करोड़ जनता की तरफ से आभार प्रकट करता हूं।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह (Urban Development and Housing Minister Bhupendra Singh) को इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए ट्वीट किया – मेरा मन आनंद से भरा है, ये इंदौर है जो निरंतर स्वच्छता के विभिन्न मानकों पर नंबर वन आ रहा है। ये इंदौर की जनता की इच्छाशक्ति का परिणाम है, जो अपने शहर को अपने घरों की तरह स्वच्छ रखने का संकल्प लिए हुए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button