अन्य खबरेंप्रमुख खबरें

सिंघौरगढ़ में आज महामहिम: सिंघौरगढ़ के रेनोवशन और 26 करोड़ की लागत वाले विकास कार्यों की आधारशिला रखेंगे राष्ट्रपति

जबलपुर। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार 7 मार्च की सुबह 9.30 बजे डुमना एयरपोर्ट से वायुसेना के हेलीकॉप्टर द्वारा दमोह जिले के जलहरी स्थित हेलीपैड पहुंचेगी। राष्ट्रपति रानी दुर्गावती की पहली राजधानी रही सिंगौरगढ़ किलो के रेनोवेशन और 26 करोड़ की लागत से होने वाले विकास कार्यों की आधारशिला रखेंगे। इसी दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ पर्यटन एवं सांस्कृतिक राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल और केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते मौजूद रहेंगे।

केंद्रीय संस्कृति व पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल के मुताबिक महामहिम राष्ट्रपति दमोह जिले के सिंगौरगढ़ में रानी दुर्गावती की ऐतिहासिक धरोहर सिगौरगढ़ किला क्षेत्र में 6 करोड़ की राशि से भारतीय पुरातत्व विभाग के निर्माण कार्य और 20 करोड़ की राशि से अन्य मरम्मत व निर्माण कार्य का शुभारंभ करेंगे। इसी के साथ राष्ट्रपति पुरातत्व धरोहरों के संरक्षण की दृष्टि से जबलपुर में बने भारतीय पुरातत्व विभाग के नए सर्किल आॅफिस का भी शुभारंभ करेंगे। यहीं पर राष्ट्रपति जनजातीय सम्मेलन में भी शामिल होंगे।

26 करोड़ की राशि से होगा सिंगौरगढ़ किले के आसपास का क्षेत्र का विकास
केंद्रीय मंत्री प्रहलाद के मुताबिक सिंगौरगढ़ किला व उसके आसपास के क्षेत्र के विकास की दृष्टि से 26 करोड़ की राशि से विकास कार्य कराए जाएंगे। इसमें दलपतशाह की समाधि, मंदिर स्थान, सिंगौरगढ़ का किला, फीडरलेक आफ निरान वाटरफाल, प्रवेश द्वार, निदान फाल, बैसा घाट विश्राम गृह, नजारा व्यू पाइंट, वलचर प्वाइंट व विजिटर फेसिलिटी जोन आदि के मरम्मत व सौंदर्यीकरण के विकास कार्य होंगे। आने वाले समय में यह क्षेत्र अपने पर्यटक स्थलों के रूप में अलग पहचान बना पाएगा।

रविवार सात मार्च को राष्ट्रपति का ये रहेगा कार्यक्रम
9:30 बजे सुबह सर्किट हाउस से एयरपोर्ट रवाना होंगे
10:00 बजे सुबह दमोह के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना होंगे
10:30 बजे सुबह वे दमोह पहुंचेंगे
11:10 बजे सुबह वे सिंग्रामपुर स्थित रानी दुर्गावती की प्रतिमा स्थली पहुंचेंगे
11:25 बजे वे जनजातीय सम्मेलन में शामिल होंगे
2:30 बजे दोपहर में वे हेलीपैड के लिए रवाना होंगे
2:40 बजे दोपहर में वे हेलीपैड से जबलपुर के लिए रवाना होंगे
3:20 बजे दोपहर में वे डुमना एयरपोर्ट पहुंचेंगे
3:30 बजे दोपहर में राष्ट्रपति दिल्ली के लिए रवाना होंगे
5:05 बजे दोपहर में वे दिल्ली पहुंचेंगे

ये रहेगा डायवर्सन प्वाइंट
राष्ट्रपति के प्रस्थान को देखते हुए सुबह 8 से 10 बजे तक सर्किट हाउस नं. 01 से डुमना विमानतल तक सुरक्षा के सख्त इंतजाम रहेंगे। वीवीआईपी आवागमन के दौरान कैरब्ज, डिलाईट तिराहा, पेंटीनाका, सृजन चौक, सब पावर हाउस, नेहरा कंपनी पर रूट डायवर्ट रहेगा।

सीएम व राज्यपाल का ये रहेगा कार्यक्रम
सीएम शिवराज सिंह चौहान रविवार 7 मार्च को सुबह पौधरोपण करने के बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ दमोह राष्ट्रपति के कार्यक्रम में शामिल होंगे। दोपहर 2.20 बजे डुमना आएंगे। दोपहर 3.30 बजे राष्ट्रपति के दिल्ली प्रस्थान के बाद शाम 4.30 स्वयं भोपाल रवाना होंगे। वहीं राज्यपाल राष्ट्रपति को विदा करने के बाद दोपहर 3.45 उत्तरप्रदेश के राजकीय विमान द्वारा लखनऊ निकल जाएंगी।

गौरवशाली इतिहास को समेटे है सिंगौरगढ़ का किला
दमोह जिले के सिंग्रामपुर में स्थित सिंगौरगढ़ किला आज भी रानी दुर्गावती की वीरता का गौरवशाली इतिहास लिए मजबूती के साथ खड़ा है। किले की दीवारों को इस मजबूती के साथ बनाया गया था कि इसकी सुरक्षा को भेद पाना दुश्मनों के बस की बात नहीं थी। क्योंकि प्रकृति प्रदत्त भौगोलिक पर्वत श्रृंखलाओं के बीच बने किले की सुरक्षा में पहाड़ सुरक्षा दीवार बनकर खड़े थे, तो किले के तहखानों से निकली सुरंग का अंतिम छोर रानी व रानी की सैनिक टुकड़ियों को ही पता था। सिंगौरगढ़ जलाशय की प्राकृतिक सौंदर्यता देखते ही बनती है। सैकड़ों वर्ष पुराने जलाशय में पानी कभी खत्म नहीं हुआ। मान्यताएं है कि सिंगौरगढ़ तालाब के अथाह जल के अंदर अनेकों रहस्य समेटे है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button