मध्यप्रदेश

दिल्ली से ग्वालियर-इंदौर के लिए शुरू हुए विमान: शिवराज बोले- भोपाल और इंदौर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट जरूरी

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने आज बुधवार को ग्वालियर (Gwalior) और इंदौर (Indore) से विमान सेवाओं (airlines) का उद्घाटन किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि इंदौर मध्यप्रदेश (Madhya pradesh) के लिए ग्रोथ का इंजन है। इंदौर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट (international airport) बनाने के लिए राज्य सरकार हर संभव सहयोग प्रदान करेगी। नए एयरपोर्ट (new airport) का निर्माण हो या एयरपोर्ट का विस्तार राज्य शासन की ओर से हर संभव सहयोग दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि भोपाल एयर कनेक्टिविटी की दृष्टि से पिछड़ा है। यहां विमान सेवाएं बढ़ाने की आवश्यकता है। इसके साथ ही सिंगरोली देश का पावर हब है। अत: रीवा सतना क्षेत्र में एयर कनेक्टिविटी (air connectivity) वृद्धि के लिए गंभीर प्रयास आवश्यक है।

ग्वालियर से इंडिगो ने की विमान सेवा आरंभ
वहीं दुबई की अंतर्राष्ट्रीय उड़ान तथा ग्वालियर से दिल्ली और इंदौर की विमान सेवा का सीएम ने वर्चुअली शुभारंभ किया। उल्लेखनीय है कि इंदौर और दुबई के बीच एयर इंडिया (Air India) हफ्ते में एक दिन बुधवार को विमान सेवा उपलब्ध कराएगा। ग्वालियर से दिल्ली और इंदौर के लिए इंडिगो (indigo) की विमान सेवा प्रतिदिन उपलब्ध होगी।

पीएम की उड़ान योजना ने देश की प्रगति को दी नई ऊंचाई
मुख्यमंत्री ने कहा कि निवेश, उद्योग, व्यापार, पर्यटन और कृषि उत्पादों के एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए इंदौर तथा भोपाल में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आवश्यकता है। साथ ही जबलपुर, ग्वालियर सहित प्रदेश के अन्य शहरों में एयर कनेक्टिविटी बढ़ाना भी आवश्यक है। इस दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उड़ान योजना ने देश की प्रगति को नई उड़ान और ऊँचाई दी है।

53 दिनों में मध्यप्रदेश को मिलीं 58 विमान सेवाएं
केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Union Civil Aviation Minister Jyotiraditya Scindia) ने कहा कि पिछले 53 दिनों में मध्यप्रदेश को 58 विमान सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं। परिणामस्वरूप प्रदेश में प्रति सप्ताह एयर क्राफ्ट मूवमेंट 424 से बढ़कर 738 हो गया है। इंदौर से पाँच और ग्वालियर से चार नए शहरों के लिए विमान सेवा आरंभ की गई हैं। ग्वालियर में 500 करोड़ रुपए की लागत से नया भव्य हवाई अड्डा राजमाता विजयाराजे सिंधिया (Rajmata Vijayaraje Scindia) के नाम पर स्थापित किया जाएगा। ग्वालियर के रेलवे स्टेशन को 250 करोड़ रुपये की लागत से भव्य स्वरूप दिया जाएगा। केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने नई विमान सेवाओं को दिल्ली से फ्लेग आॅफ किया।

इंदौर से दुबई और दुबई से इंदौर के लिए फ्लाईट प्रत्येक बुधवार को
कार्यक्रम में जानकारी दी गई की इंदौर से आरंभ होने वाली एयर इंडिया की दुबई विमान सेवा प्रत्येक बुधवार को दोपहर 12:30 बजे इंदौर से रवाना होकर दोपहर 3 बजे दुबई पहुंचेगी। बुधवार को ही दुबई से अपरान्ह 4 बजे इंदौर के लिए यह विमान सेवा रवाना होकर रात 9 बजे इंदौर पहुंचेगी।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button