हेल्थ

 ‘विटामिन बी 12’ की कमी से खोखला हो जाएगा शरीर, जल्द खाना शुरू कर दें ये चीजें

शरीर के लिए विटामिन बी-12 बहुत जरूरी है, क्योंकि यह डीएनए और लाल रक्त कोशिकाएं बनाने में मदद करता है। यही नहीं यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ठीक रखने, शरीर को ऊर्जा देने में और साथ ही त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए भी लाभकारी है। विटामिन बी-12 अनिवार्य विटामिन होने के बावजूद शरीर इसे खुद नहीं बना सकता है। इसे पाने के लिए आहार पर निर्भर रहना पड़ता है, यह लिवर में जमा रहता है, ताकि इसकी थोड़ी बहुत कमी हो तो इसकी पूर्ति हो सके। इसकी मात्रा बेहद कम होने पर गंभीर लक्षण सामने आने लगते हैं। विटामिन बी 12 की कमी होने की स्थिति में शरीर सामान्य से बड़े आकार की लाल रक्त कोशिकाएं बनाता है जो अपना काम ठीक से नहीं कर पाती है। वयस्कों को प्रतिदिन लगभग 2.4 माइक्रोग्राम (एमसीजी) विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है। जो गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, उन्हें अधिक की आवश्यकता होती है।
Diet tips: कमजोर और सुस्त शरीर को ताकतवर बनाने के लिए खाएं Vitamin B12 से भरपूर ये 6 चीजें

विटामिन बी12 की कैसे करें  कमी  पूरी

शरीर में विटामिन 12 की कमी से आपको खून की कमी यानी एनीमिया सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। विटामिन बी12 की कमी लक्षणों में बहुत थकान या कमजोरी महसूस होना, मतली, उल्टी या दस्त, भूख नहीं लगना, वजन घटना, मुंह या जीभ में दर्द होना, पीली त्वचा होना, हाथ-पैरों में सुन्नता, कम दिखना आदि शामिल हैं। विटामिन बी12 की कमी कैसे पूरी करें? इसके लिए आपको नीचे बताई गई चीजों का सेवन बढ़ा देना चाहिए।

विटामिन बी12 से भरपूर मछली 
टूना आमतौर पर खाई जाने वाली मछली है और प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स सहित पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है। इसमें विटामिन बी 12 भी बड़ी मात्रा में पाया जाता है। पके हुए टूना के 3.5-औंस (100-ग्राम) में रोजाना की जरूरत का 453% विटामिन बी12 होता है।

डायबिटीज रोगियों को मछली खाना चाह‍िए या नहीं, जानें सही जवाब | Fish for Diabetes - Benefits, Recommended Intake & Best Fish Varieties for Diabetics in Hindi - Hindi Boldsky

दही और पनीर करेंगे विटामिन बी12 कमी पूरी 

दूध और अन्य डेयरी उत्पाद, जैसे कि दही और पनीर, प्रोटीन और विटामिन बी 12 सहित कई विटामिन और खनिजों के बढ़िया स्रोत हैं। पूरे दूध का एक कप (240 मिली) विटामिन बी12 पाया जाता है, जो रोजाना की जरूरत का 46% है। पनीर भी विटामिन बी12 का एक समृद्ध स्रोत है। 22 ग्राम पनीर में लगभग 28% पाया जाता है।

सैमन मछली का सेवन करें

विटामिन बी12 के साथ-साथ सभी पोषक तत्व चाहते हैं, तो आपको सैमन मछली का सेवन करना चाहिए। इसमें एक टन ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन के साथ-साथ बी विटामिन भी होते हैं। पके हुए सैमन (6 औंस) के सिर्फ आधे में रोजाना की जरूरत का 200% से अधिक विटामिन बी 12 होता है।अंडे प्रोटीन और बी विटामिन, विशेष रूप से बी 2 और बी 12 का एक बड़ा स्रोत हैं। दो बड़े अंडे (100 ग्राम) में रोजाना की जरूरत का लगभग 46% विटामिन बी 12 पाया जाता है। शोध से पता चला है कि अंडे की जर्दी में अंडे की सफेदी की तुलना में विटामिन बी12 का स्तर अधिक होता है। अंडे की जर्दी में मौजूद बी12 को अवशोषित करना भी आसान होता है।

Farmed salmon is now a staple in diets – but what they eat matters too

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button