ताज़ा ख़बर

लोकसभा में सरकार ने कहा- आधार को मतदाता सूची के साथ लिख करने पर हो रहा विचार

नई दिल्ली। भारत सरकार अब आधार कार्ड को मतदाता सूची के साथ लिंक करने पर विचार कर रही है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को लोकसभा में इस बात की जानकारी दी। चुनाव आयोग ने आधार कार्ड को मतदाता सूची के साथ लिंक करने का प्रस्ताव दिया था, ताकि मतदाता सूची को और भी सुव्यवस्थित ढंग से तैयार किया जा सके।

लोकसभा में सरकार ने जानकारी दी है कि चुनाव आयोग के प्रस्ताव को लागू करने के लिए सरकार को मतदाता सूची से जुड़े कुछ कानूनों में बदलाव करना होगा, ऐसे में अभी ये प्रस्ताव विचाराधीन है। संसद में सरकार से चुनाव आयोग के प्रस्ताव पर ताजा जानकारी मांगी गई थी।

सरकार की ओर से कहा गया कि चुनाव आयोग ने मतदाता सूची को सुरक्षित और सही बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। मौजूदा वक्त में मतदाता सूची का डाटा आधार के डाटा में नहीं आता है और इसकी मदद सिर्फ पुष्टि करने के लिए की जाती है। बता दें कि चुनाव आयोग की ओर से लंबे वक्त से केंद्र सरकार से कानून में बदलाव करने की मांग की जा रही है। चुनाव आयोग का कहना है कि जो भी नया व्यक्ति वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करे, उसके लिए आधार की जानकारी देना अनिवार्य कर दिया जाए।

चुनाव आयोग द्वारा अगस्त 2019 में इसका प्रस्ताव सरकार को भेजा गया था। चुनाव आयोग का कहना है कि आधार और वोटर आईडी कार्ड कनेक्ट होने से काफी दिक्कतें खत्म होंगी, अभी वोटर लिस्ट में कई नाम बार-बार आते हैं और कई जगह आते हैं, इससे ये दिक्कत दूर हो सकती है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button