ताज़ा ख़बरमध्यप्रदेश

राजधानी में 400 संक्रमित मिलने के बाद प्रशासन सख्त: नियम तोड़ने पर दुकानदार को पहली बार 5 तो दूसरी बार देना होगा 10 हजार का जुर्माना

भोपाल। भोपाल में कोरोना बेकाबू होता जा रहा है। पिछले 24 घंटे में 345 संक्रमित मिलने के बाद शनिवार को आंकड़ा 400 के पार हो गया। ऐसे में प्रशासन सख्ती बढ़ाने जा रहा है। कोरोना तेजी से फैलने की मुख्य वजह बाजारों में अनियंत्रित भीड़ है। इसे लेकर प्रशासन ने दुकानदारों पर जुर्माना करने का आदेश जारी कर दिया है। आदेश में कहा गया है, यदि दुकानदार ने कोविड नियमों को उल्लघंन किया, तो 5 हजार रुपए फाइन देना होगा। इसके बाद भी नहीं माने तो दूसरी और तीसरी बार में 2 गुना यानी 10 हजार रुपए जुर्माना वसूला जाएगा। अगर, वे तब भी नहीं माने, तो दुकान को सील कर दिया जाएगा।

कलेक्टर अविनाश लवानिया ने संक्रमण रोकने के लिए जिले के सार्वजनिक स्थलों पर बिना मास्क, फेस कवर नहीं पहनने वालों, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर 500 रुपए जुमार्ना वसूल करने के निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत क्वारंटाइन नियमों का उल्लंघन करने पर कोरोना संक्रमित से भी 2 हजार रुपए का जुमार्ना वसूला जाएगा। इसके लिए जिले के 43 थाना क्षेत्रों में टीआई, तहसीलदार से लेकर नगर निगम के प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

इन क्षेत्रों में ज्यादा सख्ती
भोपाल जिले के 43 थानों में थाना जहांगीराबाद, ऐशबाग, श्यामला हिल्स, कोतवाली, हनुमानगंज, तलैया, मंगलवारा, बैरागढ़, गांधी नगर, गौतम नगर, शाहजहांनाबाद, टीला जमालपुरा, कोहेफिजा, रातीबड़, सूखी सेवनिया, बिलखिरिया, खजूरी सड़क, परवलिया सड़क, ईंटखेड़ी, मिसरोद, कटारा हिल्स, शाहपुरा, कोलार, हबीबगंज, बैरसिया, नजीराबाद, गुनगा, एमपी नगर, बागसेवनिया, जीआरपी हबीबगंज, अवधपुरी, टीटीनगर, कमला नगर, चूना भट्टी, अरेरा हिल्स, गोविन्दपुरा, अशोका गार्डन, पिपलानी, अयोध्या नगर, स्टेशन बजरिया, निशातपुरा, छोला मंदिर व भोपाल स्टेशन में तहसीलदार, थाना प्रभारी, स्वास्थ्य अधिकारी लगातार स्पाट फाइन की कार्रवाई देखेंगे।

संक्रमित भी दे सकेंगे पीएससी की परीक्षा
पीएससी की 21 मार्च से 26 मार्च तक होने वाली मुख्य परीक्षा के लिए भोपाल के शासकीय सुभाष उत्कृष्ट हायर सेकंडरी स्कूल शिवाजी नगर में कोरोना संक्रमित अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इसके अलावा भी अन्य परीक्षा केंद्रों में पॉजिटिव मरीजों के लिए अतिरिक्त कक्ष की व्यवस्था की गई है। इसमें कोविड के संभावित लक्षण जैसे जुकाम, बुखार, सांस लेने में कठिनाई इत्यादि वाले अभ्यर्थी बैठ सकेंगे। सभी अभ्यर्थियों से कहा गया है कि परीक्षा केंद्रों पर कोविड से संबंधित स्वयं का घोषणा पत्र भरना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा आरंभ होने के एक घंटे पहले केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है।

हमीदिया में 420 व टीबी अस्पताल 100 बेड रिजर्व
चिकित्सा शिक्षा आयुक्त निशांत वरवड़े ने बताया, हमीदिया अस्पताल और टीबी अस्पताल के डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को अलर्ट पर रखा गया है। दोनों अस्पतालों में कोविड के मरीजों के लिए आॅक्सीजनयुक्त 520 बेड रिजर्व रखे गए हैं। हमीदिया अस्पताल में 420 और टीबी अस्पताल में 100 बेड हैं। दूसरी तरफ, संभागीय कमिश्नर कवींद्र कियावत ने कहा है कि हर हाल में सोमवार तक हमीदिया और टीबी अस्पताल में पूरी क्षमता के इलाज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा भोपाल के आयुष्मान योजना से संबद्ध 142 अस्पतालों में 20% बेड रिजर्व किए गए हैं।

पहले 100 सैंपल में 15 पॉजिटिव केस आते थे, अब 40 आ रहे हैं
हमीदिया हॉस्पिटल स्थित फीवर क्लीनिक में शनिवार सुबह 9 से शाम 4 बजे तक 100 रैपिड टेस्ट किए गए। इनमें से 40 सैंपल पॉजिटिव पाए गए, जिन्हें उनकी हेल्थ को देखते हुए होम आइसोलेशन और हॉस्पिटल में भर्ती होने की सलाह दी गई। फीवर क्लीनिक के नोडल अधिकारी डॉ. आकाश गुप्ता ने बताया कि पहले 10 सैंपल पर 10 से 15 के बीच ही पॉजिटिव केस आते थे। लोगों की लापरवाही की वजह से पॉजिटिव केस में इजाफा हुआ है। उनका कहना है कि लोगों को अभी मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन का पालन करना बेहद जरूरी है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button