मध्यप्रदेश

बीना में शिवराज ने कहा- तीसरी लहर से निपटने नहीं छोड़ेंगे कोई कसर, लेकिन सावधानी ही सुरक्षा

  • संवेदनशील नेतृत्व में मध्यप्रदेश में संक्रमण की दर अब 0.46 प्रतिशत – केंद्रीय मंत्री प्रधान

  • बीना में 200 विस्तरों वाले ऑक्सीजन युक्त अस्थाई कोविड अस्पताल का लोकार्पण

मध्य प्रदेश: भोपाल । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj singh Chauhan) और केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने शनिवार को सागर के बीना में भारत ओमान रिफाइनरी (India Oman Refinery) के पास 200 बिस्तरों का ऑक्सीजन युक्त अस्थाई कोविड अस्पताल (temporary covid hospital) का लोकर्पण एवं ऑक्सीजन बॉटलिंग एवं रीफिलिंग प्लांट (Oxygen Bottling & Refilling Plant) का शिलान्यास किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री कहा कि कोरोना (Corona) की संभावित तीसरी लहर (Third Wave) के लिये हम कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। इसके लिये आगे से ही सभी तैयारियां सुनिश्चित की जा रही हैं। इसी क्रम में आज बीना में अस्पताल का लोकार्पण किया गया है।

CM ने कहा कि यहां अल्प समय में बनाये गये ऑक्सीजन युक्त 200 बिस्तरों के अस्थाई कोविड अस्पताल के निर्माण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) और भारत सरकार के पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान का भरपूर सहयोग रहा है। यह अस्थाई अस्पताल अत्यंत कम समय में विकसित कर सर्व सुविधायुक्त मेडिकल फेसिलिटी (medical facility) का बेहतरीन उदाहरण है। पूर्व में भी प्रधान इस अस्पताल का निरीक्षण करने आये थे और आज लोकार्पण के अवसर पर यहाँ मौजूद हैं। CM ने कहा कि कोरोना वायरस वेरिएंट बदलता रहता है। दूसरी लहर के वक्त हम सभी ने खतरनाक संक्रमण (dangerous infection) का सामना किया। भविष्य की किसी भी संभावना को ऩजरअंदाज न करते हुए हमें हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना है। इसके चलते सभी आवश्यक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि ईश्वर से प्रार्थना है कि इस अस्पताल की आवश्यकता कभी न पड़े, परंतु इस अस्पताल का निर्माण सावधानी के तौर पर किया गया है।





मध्यप्रदेश आॅक्सीजन के मामले में होगा आत्म-निर्भर
मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी क्रम में बीना रिफाइनरी के सहयोग से बॉटलिंग एवं रीफिलिंग प्लांट का निर्माण किया जा रहा है, जिससे कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए आवश्यक Oxygen उपलब्ध हो सकेगी। साथ ही यहाँ रीफिलिंग के माध्यम से अन्य जगहों में भी Oxygen सिलेंडर भेजे जा सकेंगे और मध्यप्रदेश आॅक्सीजन के मामले में होगा आत्म-निर्भर।

शिवराज ने कहा कि मध्यप्रदेश में करोना संक्रमण (corona infection) अब नियंत्रण में है। आज प्रदेश में कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी दर 0.46 प्रतिशत है। प्रदेश के 24 जिले ऐसे हैं जहाँ आज एक भी कोरोना का प्रकरण नहीं आया है। आज की स्थिति में सागर में तीन और पूरे बुन्देलखंड में 15 प्रकरण हैं परंतु हमें न ही निश्चिंत होना है और न ही सावधानियाँ छोड़नी हैं। बल्कि लगातार कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर (covid appropriate behavior) अर्थात कोविड संक्रमण रोकने जैसा व्यवहार अपनाना है, जिसमें मास्क लगाना, सेनेटाईजर अथवा साबुन का इस्तेमाल करना, भीड़ एकत्रित न करना तथा अत्यावश्यक रूप से वैक्सीनेशन कराना शामिल है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button