मध्यप्रदेश

ऑक्सीजन उत्पादन में आत्म-निर्भर बनेगा मप्र, स्थापित होंगे 101 पीएस ऑक्सीजन प्लांट

  • सीएम ने कहा- सभी संभागीय मुख्यालयों पर पर्याप्त ऑक्सीजन भंडारण व्यवस्था सुनिश्चित की जाए

मध्य प्रदेश: भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने सोमवार को प्रदेश में लगने वाले ऑक्सीजन प्लांटों (Oxygen Plants) की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश को ऑक्सीजन न उत्पादन में पूर्ण रूप से आत्म-निर्भर बनाना है। प्रदेश में ऑक्सीजन उत्पादन इकाइयां (Oxygen Production Units) स्थापित करने के साथ-साथ सभी संभागीय मुख्यालयों (Divisional Headquarters) में पर्याप्त भंडारण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, जिससे किसी भी आपात स्थिति का सामना प्रभावी तरीके से किया जा सके। CM ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में स्थापित होने वाले सभी 101 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट्स (101 PSA Oxygen Plants) में समय-सीमा में उत्पादन आरंभ किया जाए। ऐसे प्रयास करने होंगे कि अधिक से अधिक प्लांट 30 अगस्त तक शुरू किए जा सके। प्रदेश में 800 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भण्डारण की क्षमता विकसित की जाना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं स्वयं हर सप्ताह इस दिशा में हो रही प्रगति की समीक्षा करूंगा।

कोई महत्वपूर्ण और संवेदनशील स्थान नहीं छूटे
सीएम ने कहा कि प्रदेश को ऑक्सीजन में आत्म-निर्भर (self dependent) बनाने के लिए शासकीय और निजी औद्योगिक इकाइयों (private industrial units) के साथ सीएसआर तथा निजी दानदाताओं द्वारा भी पहल की जा रही है। अत: प्रदेश का समग्रता में प्लान बनाकर औद्योगिक इकाइयों तथा भंडारण व्यवस्था की स्थापना की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी महत्वपूर्ण और संवेदनशील स्थान नहीं छूटे। CM ने कहा कि प्रदेश के उद्यमियों को भी प्रोत्साहित किया जाए। इसके लिए उन्हें आवश्यक सहायता उपलब्ध कराई जाए। CM ने बीना रिफायनरी और बावई में स्थापित हो रहे ऑक्सीजन प्लांट्स की प्रगति की जानकारी भी ली। पीएसए प्लांट्स की प्रगति की बिन्दुवार समीक्षा की गई।





निरतंर बढ़ रही है उत्पादन क्षमता
बैठक में बताया गया कि प्रदेश में 120 मीट्रिक टन क्षमता की एयर सेपरेशन यूनिट (air separation unit) पूर्व से ही कार्य कर रही हैं। इसके अतिरिक्त निजी क्षेत्र में बड़े अस्पतालों से 50 मीट्रिक टन से अधिक की क्षमता विकसित करने की जानकारी मिली है। नई निजी इकाइयों में 60 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन उत्पादन की इकाइयाँ विकसित करने के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।

30 सितम्बर तक स्थापित होंगे 101 प्लांट्स
बैठक में जानकारी दी गई कि प्रदेश की स्वास्थ्य संस्थाओं में 101 पीएसए Oxygen Plants स्थापित करने के आदेश जारी किए जा चुके हैं। इनमें से 18 प्लांट्स की डिलेवरी हो चुकी है। सभी स्थानों पर 30 सितम्बर तक प्लांट्स स्थापित कर दिए जाएंगे। मेडिकल कॉलेजों (medical colleges) में आठ, जिला अस्पतालों में 60, सिविल अस्पतालों में 12 और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 19 प्लांट्स लगाए जाएंगे। वारासिवनी, सैंधवा, काटजू अस्पताल, पांढुरना, कुक्षी, इटारसी, सारंगपुर, ब्यावरा, नसरुल्लागंज, लहार, मैहर और जावरा के सिविल अस्पताल लाभान्वित होंगे। इसके साथ ही बुधनी, रहटी, घोड़ाडोंगरी, सुवासरा, सीतामऊ, शामगढ़, नारायणगढ़, गरोठ, अम्बाह, चाचौड़ा, गोहद, हस्तिनापुर, करैरा, मोहाना, पोहरी, सेंवडा, कोलारस और चंदेरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी ऑक्सीजन प्लांट्स लगाए जाएंगे। जबलपुर और इन्दौर के एक-एक अस्पतालों में भी ऑक्सीजन प्लांट्स स्थापित किए जाएगा।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button