इंदौरमध्यप्रदेश

इंदौर को और मिलेगी राहत: किराना दुकानों का बढ़ेगा समय, होटल-रेस्टोरेंट से मिल सकती है होम डिलीवरी की सुविधा

मध्य प्रदेश: इंदौर। इंदौर में कोरोना (Corona) की स्थिति अब हर दिन सुधरती जा रही है। कम मिलते नए मरीजों (new patients) के साथ ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। जिले में इस समय सिर्फ 2366 सक्रिय मरीज (2366 active patients) हैं। वहीं क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप (Crisis Management Group) और जिला प्रशासन (district administration) ने अनलॉक (unlocked) के पिछले 4 दिनों की समीक्षा की। समीक्षा के बाद अब सोमवार से शहर में कुछ और क्षेत्रों में रियायत दी सकती है। किराना दुकानों (grocery stores) का समय बढ़ाने के साथ-साथ होटल और छोटे रेस्टोरेंट (small restaurant) से होम डिलीवरी की सुविधा भी शुरू की जा सकती है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आज या कल फिर Crisis Management Group की बैठक होने की संभावना है। कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave) में मिली छूट की समीक्षा के बाद कुछ और बाजारों को छूट दी जा सकती है। शहर में विवाह प्रतिबंधित हैं, लेकिन दूसरे शहरों में यहां से थोक सप्लाई होती है। इसलिए कपड़ा, सराफा, रेडीमेड बाजार वालों ने छूट मांगी है, ताकि जिन जिलों में विवाह पर प्रतिबंध नहीं हैं, वहां आर्डर का माल पहुंचाया जा सके। इसके साथ प्राइवेट आफिसेज, होटल, रेस्टोरेंट, सुपर मार्केट को भी छूट दिए जाने की संभावना है। वर्तमान में किराना दुकानों का समय सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक का है, उसे बढ़ाकर शाम तक किया जा सकता है।





अनलॉक के बाद 3 दिन में 78 दुकानें सील, 61 पर धारा 188 में कार्रवाई
1 जून से अनलॉक के बाद 4 दिन में जिला प्रशासन ने कोविड प्रोटोकॉल (covid protocol) के उल्लंघन पर अभी तक 78 दुकान, संस्थान सील किए हैं। वहीं, 61 लोगों पर धारा 188 के तहत FIR भी कराई गई है। ADM पवन जैन ने बताया कि सबसे ज्यादा कार्रवाई जूनी इंदौर क्षेत्र में हुई है, यहां 29 दुकान सील हुईं। अन्नपूर्णा क्षेत्र में 14 दुकान तो मल्हारगंज में 11 दुकानें सील की हैं। शनिवार-रविवार को जनता कर्फ्यू (Public Curfew) रहेगा। उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई होगी।

यह मिली हुई है राहत
इंदौर में कोरोना की साप्ताहिक संक्रमण दर (weekly infection rate) 5% से अधिक रहने की वजह से 1 जून से बहुत अधिक रियायत नहीं मिली थी। क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी ने तय किया था कि चरणबद्ध तरीके से ही इंदौर को Unlock किया जाए। किराना दुकान सप्ताह में 5 दिन सोमवार से शुक्रवार दोपहर 12 बजे तक खुलेंगी। थोक दुकानें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार सुबह 8 से 5 बजे तक खुलेंगी। चोइथराम, निरंजनपुर सब्जी मंडी सहित सभी थोक मंडी बंद रहेगी लेकिन मोहल्ले में दुकानों से बिक्री हो सकेगी। शनिवार और रविवार को पूरी तरह जनता कर्फ्यू रहेगा। मंदिर-मस्जिद सहित पूजा स्थल बंद रहेंगे। शराब दुकानें सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक खुली रहेगी।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button