प्रमुख खबरें

अमेरिकी लैब की मुहर: वुहान में पैदा हुआ कोरोना !, मचा रहा पूरी दुनिया में तबाही

प्रमुख खबर: वाशिंगटन। पूरी दुनिया (whole world) में तबाही मचा रही कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की उत्पत्ति को लेकर संशय बना हुआ है। इस महामारी से दुनिया भर में करोड़ों लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि लाखों लोगों की जान भी चली गई है। लेकिन इस सवाल का जवाब अभी तक नहीं मिल पाया है कि इस वायरस की उत्पत्ति कहां से और कैसे हुई है। इस बीच एक अध्ययन (Study) में दावा किया है कि कोरोना वायरस (corona virus) चीन की देन है और इसकी उत्पत्ति वुहान लैब (wuhan lab) से हुई है, जिस पर पूरी दुनिया को शक था। अब अमेरिकी लैब (American Lab) की एक रिपोर्ट ने इस पर मुहर लगाकर सही साबित कर दिया है।

अमेरिकी सरकार (US government) कोरोना वायरस को लेकर Research करवा रही है। इसकी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस के चीन की वुहान लैब से लीक होने की संभावना अधिक है। साथ ही कहा गया है कि इस आगे जांच की जानी चाहिए। अमेरिकी समाचार पत्र वॉल स्ट्रीट जर्नल (wall street journal) की रिपोर्ट के मुताबिक, इस Study को मई, 2020 में कैलिफोर्निया में लॉरेंस लिवरमोर नेशनल लेबोरेटरी (Lawrence Livermore National Laboratory) ने रिसर्च पर काम करना शुरू किया था। ट्रंप के हटने से ठीक पहले स्टेट डिपार्टमेंट की तरफ से वायरस के मूल स्त्रोत को लेकर जांच करने के आदेश दिए थे। लॉरेंस लिवरमोर का मूल्यांकन कोविड-19 (Covi-19) वायरस के जीनोमिक एनालिसिस (genomic analysis) पर आधारित है।





अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन (Jack Sullivan) ने कहा कि Covi-19की उत्पत्ति के बारे में जानकारी देने और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर चीन पर दबाव बनाना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही अमेरिका अपने स्तर पर समीक्षा एवं प्रक्रिया को भी जारी रखेगा।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button