प्रमुख खबरें

दिल्ली, हरियाणा में आज झमाझम बारिश के आसार, उत्तर भारत में कल मानसून की होगी एंट्री

प्रमुख खबरें: नई दिल्ली। दक्षिण पश्चिम मानसून (south west monsoon) के कारण देश के अलग अलग हिस्से में झमाझम बारिश हो रही है। पूरा दक्षिण मानसून की झमाझम बारिश में भीग चुका है। महाराष्ट्र भी भारी बारिश के चलते आर्थिक राजधानी मुंबई (mumbai) समेत कई इलाकों में जलभराव जैसी दिक्कतों का लोगों को सामना करना पड़। बीते दिन रविवार को भी यहां के कई इलाकों में बारिश दर्ज हुई है। वहीं कई राज्यों में प्री-मानसून गतिवधियां भी तेजी हो गई है। मध्य प्रदेश (mp) में तो समय से पहले ही मानसून पहुंच चुका है, जिसके बाद यहां पर झमाझम मेघा बरसे।

वहीं उत्तर भारत (North India) में आज या कल तक मानसून पहुंच जाएगा। मौसम विभाग की तरफ से दो तीन पहले ही इसकी भविष्यवाणी करते हुए कहा गया था कि दिल्ली-हरियाणा और पंजाब में 13-14 जून को मानसून पहुंच जाएगा। 13 जून को हरियाणा के रोहतक समेत कई इलाकों में बारिश होने के बाद मौसम सुहाना हो गया।

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में आज हो सकती है बारिश
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बारिश और आंधी की गतिविधि 15-16 जून तक और बढ़ सकती है। मौसम पूवार्नुमान के अनुसार, अगले 48 घंटों के दौरान चंडीगढ़ सहित पंजाब, हरियाणा में छिटपुट भारी बारिश (6-7 सेमी) के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश (1-3 सेमी) जारी रह सकती है। इस दौरान दौरान बिजली और तेज हवाओं (30-50 किमी प्रति घंटे) के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

वहीं झारखंड में तो यहां तो मानसून पहले ही पहुंच चुका है। यहां के मौसम की बात करें तो यहां पर सुबह से ही घने बादल छाए हुए हैं। हवा में आद्रता का स्तर 100 प्रतिशत है। मौसम विज्ञानी अभिषेक आंनद (Abhishek Anand) की मानें तो सोमवार को पूर्वी सिंहभूम पश्चिमी सिंहभूम सिमडेगा सरायकेला-खरसांवा खूंटी रांची बोकारो रामगढ़ धनबाद हजारीबाग गुमला दुमका में भारी बारिश के आसार हैं।

उधर, बंगाल की खाड़ी में बने दबाव से प्री मानसून ने दस्तक दे दी है। यूपी के बरेली में दूसरे दिन रविवार को भी जमकर बरसात हुई। सुबह तो आसमान साफ रहा, लेकिन दोपहर होते-होते काले बादल घिर आए और जमकर बरसे। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक आने वाले करीब चार दिन और भी बारिश होने की उम्मीद है। वहीं पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में अगले 72 घंटे में मानसून पहुंच सकता है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी रोहित थपलियाल (Rohit Thapliyal) ने बताया कि मानसून मध्य प्रदेश को पार कर चुका है। ऐसे में प्रदेश में इसे पहुंचने में तीन दिन लग सकते हैं।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button