प्रमुख खबरें

विवाद: कोरोना वैक्सीन लगवाने से हो हो सकती है मौत, विरोध के बाद एफबी-इंस्टा ने हटाई पोस्ट

प्रमुख खबरें: नई दिल्ली। भारत सरकार (Indian government) और सोशल मीडिया प्लेटफार्म (social media platform) के बीच विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है। अब फेसबुक (Facebook) व इंस्टाग्राम (Instagram) ने एक नए विवाद को जन्म दे दिया है। दरअसल FB और insta में एक पोस्ट डाली गई, जिसमें दावा किया गया है कि कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) लगवाने से मौत हो सकती है। इस पोस्ट के बाद जब सरकार ने विरोध किया तो दोनों ही प्लेटफॉर्म से पोस्ट को हटा दिया गया।

यह है पूरा मामला
सरकार के पीआईबी फैक्ट चेक हैंडल (PIB Fact Check Handle) से 25 मई को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया गया था। इसमें उस दावे का खंडन किया गया था, जिसमें फ्रांस के नोबेल प्राइज विजेता ल्यूक मोंटेनियर (Nobel Prize Winner Luc Montanier) ने कहा था कि कोरोना का टीका लगवाने वालों की दो साल में मौत हो जाएगी। इस पोस्ट में कथित दावे का screenshot लगाया गया था। साथ ही, लिखा था, ‘फ्रांस के नोबेल प्राइज विजेता ल्यूक मोंटेनियर के हवाले से एक पोस्ट social media पर वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि कोरोना का टीका लगवाने के दो साल बाद संबंधित व्यक्ति की मौत हो जाएगी। तस्वीर में किया गया दावा झूठा है। कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इस संदेश को नजरअंदाज करें।’





फेसबुक-इंस्टाग्राम ने हटाया सरकार का दावा
जानकारी के मुताबिक, पीआईबी के इस फैक्ट चेक को फेसबुक और इंस्टाग्राम ने एक दिन बाद बिना किसी स्पष्टीकरण के हटा दिया। सूत्रों का दावा है कि फेसबुक ने इस मामले में पीआईबी के पेज को ‘fake news’ न फैलाने को लेकर चेतावनी भी दी। इस मामले में पीआईबी के अधिकारियों ने आईटी मिनिस्ट्री से संपर्क किया तो फेसबुक और इंस्टाग्राम के अधिकारियों को ईमेल भेजा गया। उन्हें बताया गया कि फैक्ट चेक के साथ-साथ पारदर्शिता के अभाव के बारे में बताया गया। इसके बाद यह पोस्ट दोनों ही प्लैटफॉर्म पर बहाल कर दी गई। फेसबुक के प्रवक्ता ने इस मामले की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि गलती से इस पोस्ट को कुछ समय के लिए ब्लॉक कर दिया गया था, लेकिन बाद में इसे बहाल कर दिया गया।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button