प्रमुख खबरें

ड्रैगन की बढ़ी टेंशन: चीन में आबादी का बड़ा तबका हुआ बूढ़ा, तीन बच्चे पैदा करने की मिली ढील

बीजिंग। चीन अपनी बूढ़ी होती आबादी और घटती जनसंख्या (Dwindling population) से चिंतित है। हाल ही में जारी जनसंख्या वृद्धि (Population growth) के आंकड़ों ने और टेंशन बढ़ा दी है। इसे देखते हुए चीन ने परिवार नियोजन (family planning) के नियमों में बदलाव किया है, इसके तहत अब प्रत्येक मता-पिता को तीन बच्चे (three children) पैदा करने की अनुमति होगी। हाल ही में जनसंख्या के आंकड़े सामने आए जिसमें चीन में आबादी का बड़ा तबका तेजी से बूढ़ा हो रहा है। जिसे देखते हुए ड्रैगन (Dragon) को चिंता सताने लगी और तीन बच्चे पैदा करने की नीति लागू कर दी है। चीन में पिछले साल जनसंख्या वृद्धि की दर 1960 के दशक के बाद सबसे कम रही है।

चीन अपने यहां बूढ़ी होती आबादी और जनसंख्या बढ़ने की धीमी रफ्तार से चिंतित होकर एक अहम फैसला किया है। अब चीन सरकार ने family planning के नियमों में ढील देने की घोषणा की है। अब चीन में दंपती तीन बच्चे पैदा कर सकेंगे। पहले चीन में सिर्फ दो बच्चे पैदा करने की इजाजत थी। चीन बच्चे पैदा करने की इजाजत देने के फैसले की घोषणा से पहले राष्ट्रपति शी जिनपिंग (President Xi Jinping) की अध्यक्षता में सोमवार को एक बैठक हुई। इसके बाद बयान जारी कर इसकी आधिकारिक घोषणा की गई।





बयान में कहा गया कि अधिक उम्र वाली आबादी की बढ़ती समस्या के समाधान के लिए कुछ बड़े कदम उठाने की आवश्यकता है। इसी के तहत बच्चे पैदा करने से जुड़ी नीतियों में और सुधार किया जाएगा। अब से दंपतियों को तीन बच्चे पैदा करने की इजाजत दी जाती है।

चीन को क्यों उठाना पड़ा यह कदम ?
हाल ही में चीन ने अपनी जनसंख्या के आंकड़े जारी किए थे, जिसके मुताबिक, पिछले दशक में चीन में बच्चों के पैदा होने की रफ्तार का औसत सबसे कम था। इसका मुख्य कारण चीन की टू-चाइल्ड पॉलिसी (Two-child policy) को बताया गया। आंकड़ों में बताया गया कि साल 2020 में चीन में सिर्फ 12 मिलियन बच्चे पैदा हुए, जबकि 2016 में ये आंकड़ा 18 मिलियन था। यानी चीन में साल 1960 के बाद बच्चों के पैदा होने की संख्या भी सबसे कम पर पहुंची।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button