ताज़ा ख़बर

पीएम मोदी ने की अमृत महोत्सव की शुरूआत: बोले- भारत की आत्मनिर्भरता का प्रतीक है नमक

अहमदाबाद। साल 2022 में देश की आजादी के 75 साल पूरे हो जाएंगे। साथ ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नमक सत्याग्रह के 91 वर्ष भी पूरे हो गए हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने 12 मार्च, 2021 से 15 अगस्त, 2022 तक देश के 75 स्थानों पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अंडमान में जहां नेताजी सुभाष ने देश की पहली आजाद सरकार बनाकर तिरंगा फहराया था, देश ने उस विस्मृत इतिहास को भी भव्य आकार दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि जालियांवाला बाग में स्मारक हो या फिर पाइका आंदोलन की स्मृति में स्मारक, सभी पर काम हुआ है। बाबा साहेब से जुड़े जो स्थान दशकों से भूले बिसरे पड़े थे, उनका भी विकास देश ने पंचतीर्थ के रूप में किया है।

तमिलनाडु के महारानी वेलू नाचियार ने अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ लड़ाई लड़ी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तमिलनाडु की ही वेलू नाचियार वो पहली महारानी थीं, जिन्होंने अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। उन्होंने आगे कहा कि आंध्र प्रदेश में मण्यम वीरुडु यानी जंगलों के हीरो अल्लूरी सीराराम राजू ने रम्पा आंदोलन का बिगुल फूंका। पासल्था खुन्गचेरा ने मिजोरम की पहाड़ियों में अंग्रेजो से लोहा लिया। इसके अलावा गोमधर कोंवर, लसित बोरफुकन और सीरत सिंग जैसे असम और पूर्वोत्तर के अनेकों स्वाधीनता सेनानी थे जिन्होंने देश की आजादी में योगदान दिया है।

दलित, आदिवासी, महिलाएं और युवा ने असंख्य तप और त्याग किए
कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश के कोने कोने से कितने ही दलित, आदिवासी, महिलाएं और युवा हैं जिन्होंने असंख्य तप-त्याग किए। उन्होंने आगे कहा कि याद करिए, तमिलनाडु के 32 वर्षीय नौजवान कोडि काथ कुमरन को, अंग्रेजों ने सिर में गोली मार दी लेकिन उन्होंने मरते हुए भी देश के झंडे को जमीन में नहीं गिरने दिया।

दिल्ली चलो का नारा कौन भूल सकता है – पीएम
कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि 1857 का स्वतंत्रता संग्राम, महात्मा गांधी का विदेश से लौटना, देश को सत्याग्रह की ताकत फिर याद दिलाना, लोकमान्य तिलक का पूर्ण स्वराज्य का आह्वान, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में आजाद हिंद फौज का दिल्ली मार्च, दिल्ली चलो का नारा कौन भूल सकता है।

हमारे यहां नमक का मतलब – ईमानदारी, विश्वास और वफादीर
इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे यहां नमक को कभी उसकी कीमत से नहीं आंका गया। हमारे यहां नमक का मतलब है – ईमानदारी, विश्वास और वफादारी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम आज भी कहते हैं कि हमने देश का नमक खाया है। ऐसा इसलिए नहीं क्योंकि नमक कोई बहुत कीमती चीज है। ऐसा इसलिए क्योंकि नमक हमारे यहां श्रम और समानता का प्रतीक है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उस दौर में नमक भारत की आत्मनिर्भरता का एक प्रतीक था। अंग्रेजों ने भारत के मूल्यों के साथ-साथ इस आत्मनिर्भरता पर भी चोट की। भारत के लोगों को इंग्लैंड से आने वाले नमक पर निर्भर हो जाना पड़ा।

अमृत महोत्सव यानी नए संकल्पों का अमृत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव यानी आजादी की ऊर्जा का अमृत। पीएम मोदी ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव यानी स्वाधीनता सेनानियों से प्रेरणाओं का अमृत। आजादी का अमृत महोत्सव यानी नए विचारों का अमृत। नए संकल्पों का अमृत। आजादी का अमृत महोत्सव यानी आत्मनिर्भरता का अमृत।

पीएम मोदी ने पांच स्तंभों का किया जिक्र
प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम के दौरान बताया कि पांच स्तम्भ आजादी की लड़ाई के साथ साथ आजाद भारत के सपनों और कर्तव्यों को देश के सामने रखकर आगे बढ़ने की प्रेरणा देंगे। इन पांच स्तंभों में स्वतंत्रता संग्राम, 75 साल पर विचार, 75 साल पर उपलब्धियां, 75 पर एक्शन और 75 पर संकल्प शामिल हैं।

आजादी दिलाने वाले महान विभूतियों को नमन करता हूं
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं इस पुण्य अवसर पर बापू के चरणों में अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं। मैं देश के स्वाधीनता संग्राम में अपने आपको आहूत करने वाले, देश को नेतृत्व देने वाली सभी महान विभूतियों के चरणों में नमन करता हूं और  उनका कोटि-कोटि वंदन करता हूं।

15 अगस्त 2023 तक चलेगा अमृत महोत्सव – पीएम
प्रधानमंत्री मोदी ने इस कार्यक्रम के दौरान कहा कि आज आजादी के अमृत महोत्सव का प्रारंभ हो रहा है। अमृत महोत्सव 15 अगस्त, 2022 से 75 सप्ताह पूर्व आज प्रारंभ हुआ है और 15 अगस्त, 2023 तक चलेगा। उन्होंने आगे कहा कि हम सभी का सौभाग्य है कि हम आजाद भारत के इस ऐतिहासिक कालखंड के साक्षी बन रहे हैं। आज दांडी यात्रा यात्रा की वर्षगांठ पर हम बापू की इस कर्म स्थली पर इतिहास बनते भी देख रहे हैं और इतिहास का हिस्सा भी बन रहे हैं।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button