विदेश

पाकिस्तान ने क्यों भारतीयों से कहा- रहिये अकेले में 

इस्लामाबाद। पाकिस्तान (Pakistan) ने भारतीय उच्चायोग (Indian High Commission) के 12 अधिकारियों को परिवार और वाहन चालकों सहित पृथक-वास (Quarantine) में रहने को कहा है। दरअसल पिछले सप्ताह भारत से यहां आने पर इनमें से एक में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

विदेश कार्यालय ने यह जानकारी दी।

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता जाहिद हफीज चौधरी ने रविवार को बताया कि 12 अधिकारी और उनके परिजन शनिवार (22मई) को वाघा सीमा (Wagha Border)  पार करके पाकिस्तान आए थे।

सभी 12 अधिकारियों के पास कोरोना वायरस संक्रमण की जांच रिपोर्ट थी लेकिन पाकिस्तान के सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत इनकी फिर से जांच की गई।

प्रवक्ता के मुताबिक ,‘‘पाकिस्तान के स्वास्थ्य अधिकारियों की जांच में एक अधिकारी की पत्नी में संक्रमण की पुष्टि हुई।’’

वैश्विक महामारी (Global Pandemic) पर पाकिस्तान की शीर्ष इकाई ‘नेशनल कमांड एवं कंट्रोल सेंटर’ (एनसीओसी) (National Command and Control Centre) (NCOC)ने मामले की समीक्षा की और सभी अधिकारियों, उनके परिजन और वाहन चालकों को पृथक-वास में रहने की सलाह दी।

अधिकारी ने कहा, ‘‘भारतीय उच्चायोग को एनसीओसी के दिशानिर्देंशों का सख्ती से पालन करने की सलाह दी गई है।’’

समाचार पत्र ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ (Express Tribune) ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले के कहा कि दोनों देशों के बीच निर्धारित मानक संचालन प्रक्रियाओं के तहत अगर कोई राजनयिक कर्मचारी या उनका कोई सहयोगी संक्रमित पाया जाता है तो उन्हें उनके देश वापस भेजने के बजाए उसी देश में पृथक-वास में रहना होगा।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button