ताज़ा ख़बरमध्यप्रदेश

निकाय चुनाव की तैयारी: शहरी इलाकों में रहने वालों को बुनियादी सुविधाएं देगी शिव सरकार, रोडमैप तैयार

भोपाल। शहरी इलाकों में रहने वाले लोगों को सड़क, बिजली, पानी, सीवेज आदि की बुनियादी सुविधाएं देकर उन्हें चकाचक रखने पर अगले पांच सालों में शिव सरकार 43 हजार करोड़ की राशि खर्च करेगी। यह राशि हाल ही में तैयार कराए गए नगरीय निकाय के पांच सालों के रोडमैप को पूरा करने पर खर्च की जानी है। सरकार ने प्रदेश के हर नगरीय निकाय का अलग से विकास का रोडमैप तैयार करवाया है। इसके अलावा हाल ही में प्रदेश सरकार द्वारा इन निकायों की सड़कों की मरम्मत और निर्माण के लिए भी एक अरब की राशि जारी की है।

इस राशि का उपयोग प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव से पहले करने की मंशा सरकार की है, जिससे कि खराब सड़कों को लेकर जनता में जारी नाराजगी को समाप्त किया जा सके। यही वजह है कि सरकार द्वारा आर्थिक तंगी के बाद भी सरकार को चुनावी घोषणा से पहले सड़कों की मरम्मत के लिए 100 करोड़ रुपए देना पड़े हैं। इस राशि से सड़कों की मरम्मत का काम पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे कि निकायों की चुनावी जीत में सड़कों की वजह से कहीं कोई गड्ढा न रह जाए।

निकाय चुनाव में विपक्ष से इस बार कठिन चुनौती की संभावना को देखते हुए ही प्रदेश में सरकार को तीन माह पहले एक्टिव मोड में आना पड़ा है। यही नहीं अब सरकार द्वारा प्रदेश के नगरीय निकाय वाले इलाकों का पांच साला विकास का रोडमैप भी तैयार कराया गया है। इसके आधार पर ही सभी शहरों के विकास के लिए 43 हजार करोड़ रुपए का प्रस्ताव है। इनमें से 16 नगर निगमों के विकास कार्य के लिए 28 हजार करोड़ और नगरपालिका व नगर परिषदों में विकास के लिए 15 हजार करोड़ रुपए के प्रस्ताव शासन को मिले हैं।

अब तक तीन सौ करोड़ आवंटित
निकाय चुनाव के चलते ही सरकार ने कुछ समय पहले निकायों को लंबित चुंगी क्षतिपूर्ति की 3 हजार करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी थी। इसकी वजह थी कि नगरीय इलाकों में खराब हो चुकी बुनियादी सुविधाओं में शामिल सड़क, बिजली व सफाई व्यवस्था में सुधार किया जा सके। इसके बाद भी शहरी इलाके में सड़कों की हालत दयनीय बनी हुई है। खराब सड़कों को चुनावी मुद्दा बनाने की संभावनाओं के चलते ही अब सरकार को उन्हें ठीक कराने के लिए अलग से 100 करोड़ रुपए जारी कर काम कराने के लिए कहना पड़ा है। गौरतलब है कि इसके पहले भी सड़कों के सुधार के लिए 200 करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button