ताज़ा ख़बरव्यापार

आरबीआई का फैसला: रेपो रेट में नहीं होगा कोई बदलाव, ब्याज दरें भी रहेंगी यथावत

 

ताजा खबर: मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा आयोजित तीन दिनी मौद्रिक नीति समिति (monetary policy committee) की बैठक आज खत्म हो गई है। कोरोना महामारी (CoronaPandemic) की दूसरी लहर (Second wave) से मची तबाही और लगाई पाबंदियों से भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) में खासा असर पड़ा है। जिसके कारण यह बैठक और भी महत्वूपर्ण मानी जा रही है। RBI द्वारा हर दो महीने बाद मौद्रिक नीति समिति की बैठक आयोजित की जाती है। आज खत्म हुई बैठक में आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास (Shashikant Das) ने कहा कि समिति ने तय किया है कि ब्याज दरों में अभी कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। रेपो रेट (repo rate) चार प्रतिशत और रिवर्स रेपो रेट (reverse repo rate) 3.5 प्रतिशत पर पहले जैसा ही बरकरार रखा गया है। इसके अलावा अन्य दरों में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसका मतलब यह है कि लोगों के लोन EMI पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा और वे यथावत रहेंगी।

इन सेक्टरों को मिली राहत
कोरोना से बर्बाद हो चुके टूरिज्म (tourism) एवं हॉस्पिटलिटी सेक्टर (hospitality sector) को सरकार ने कोई राहत अब तक नहीं दी है। लेकिन इन सेक्टर को अब रिजर्व बैंक के माध्यम से राहत दिया जा रहा है। रिजर्व बैंक के गवर्नर ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति की समीक्षा का ऐलान करते हुए कहा कि बैंकों के माध्यम से इन सेक्टर को राहत दी जाएगी। रिजर्व बैंक के गवर्नर ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति की समीक्षा का ऐलान करते हुए कहा कि 15 हजार करोड़ रुपये की नकदी की व्यवस्था बैंकों को जाएगी। इससे बैंक होटल, टूर आपरेटर, रेस्टोरेंट, प्राइवेस बस, सलोन, एविएशन एंसिलियरी सेवाओं आपरेटर आदि को किफायती लोन दे सकेंगे।





2021 में 9.5 फीसदी रह सकती है जीडीपी ग्रोथे
रिजर्व बैंक ने अनुमान लगाया है कि वित्त वर्ष 2021-22 में जीडीपी ग्रोथ (GDP growth) 9.5 फीसदी रह सकती है। यह आंकड़ा अच्छा है, लेकिन यह रिजर्व बैंक के पहले के 10.5 फीसदी के अनुमान से कम है। रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि मॉनसून सामान्य रहने का अनुमान है और इसकी वजह से ग्रामीण मांग मजबूत रहेगी, जिसकी वजह से GDP में काफी अच्छी बढ़त होने का अनुमान है।

 

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button