ताज़ा ख़बर

महाराष्ट्र के बदलापुर में हादसा: देर रात फैक्टरी में गैस रिसाव से परेशानी में फंसे लोग, दमकल की गाड़ियों ने पाया काबू

ताजा खबर: ठाणे। महाराष्ट्र के बदलापुर Badlapur() में गुरुवार देर रात एक फैक्टरी (Factory) में गैस रिसाव (gas leak) होने के कारण अफरातफरी का माहौल बन गया। गैस के रिसाव होने से वहां आसपास रह रहे रहवासियों को घुटन और सांस लेने में काफी परेशानी होने लगी थी। जिसके बाद दमकल (fire brigade) की गाड़ियों को तत्काल बुलाया गया उसके बाद गैस रिसाव में काबू पा लिया। इस घटना के बाद ठाणे नगर निगम ने कहा कि गैस रिसाव से कोई जनहानि नहीं हुई है और स्थिति नियंत्रण में है।

जानकारी के मुताबिक घटना के बाद कुछ लोगों को उल्टी तक हो गई और कुछ लोगों की जी मिचला। ये गैस रिसाव एमआईडीसी (MIDC) क्षेत्र में नोबल इंडिया मीडिया प्राइवेट लिमिटेड (Noble India Media Private Limited) में हुआ। यह कंपनी एक रिएक्टर (reactor) में कच्चे तेल के लिए दो रसायनों सल्फ्यूरिक एसिड (chemicals sulfuric acid) और बेंजीन हिहाइड्रेड (benzene hyhydride) को मिलाती है। हालांकि आवश्यक तापमान को नियंत्रित करने की वजह से गलती से रिएक्टर से हवा का रिसाव हो गया। ऐसा बताया गया कि यह गैस जहरीली नहीं है लेकिन इसके रिसाव से सांस लेने में दिक्कत आ जाती है। इससे शरीर की त्वचा और आंखों को नुकसान पहुंचता है।





बदलापुर के स्थानीय निवासी ने बताया कि मैं अपने सहकर्मियों के साथ पास की Factory में काम कर रहा था। अचानक हमें सांस लेने में तकलीफ होने लगी। बाद में हमें पता लगा कि पास की किसी फैक्टरी में गैस रिसाव हुआ है। हालांकि गैस रिसाव की वजह से लोगों में डर का माहौल पैदा हो गया और लोग इधर-उधर भागने लगे। लोगों को पुलिस और दमकल के अधिकारियों ने जानकारी दी कि ये गैस जहरीली (gas poisonous) नहीं है, तब जाकर वो लोग शांत हुए। मिली जानकारी के मुताबिक इस गैस रिसाव का असर तीन किलोमीटर तक रहा। इस दौरान कई लोगों की तबीयत बिगड़ी, हालांकि किसी हालत गंभीर नहीं हुई।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button