ताज़ा ख़बर

NSDL ने दिया अडाणी को बड़ा झटका: तीन विदेशी फंडों के अकाउंट फ्रीज, शेयरों ने लगाया गोता

ताजा खबर: नई दिल्ली। देश में जाने-माने और एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडाणी (gautam adani) को बड़ा झटका लगा है। नेशनल सिक्यूरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) ने तीन विदेशी फंडों (three foreign funds) के अकाउंट को फ्रीज कर दिया है। यह खबर गौतम अडाणी के लिए किसी झटके से कम नहीं है। इन फंडों ने अडानी ग्रुप (Adani Group) की कंपनियों में 43,500 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसकी वजह से अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई है। बताया जा रहा है कि ये अकाउंट 31 मई को या उससे पहले ही फ्रीज किए गए हैं।

अडाणी की कंपनियों के शेयर में 10% की गिरावट
उनकी कई कंपनियों में लोअर सर्किट (lower circuit) तक लग गया है। शेयर बाजार में कारोबार की शुरूआत होते ही अडाणी एंटरप्राइज (Adani Enterprise) के शेयर में 10 फीसदी की गिरावट आई, जिससे लोअर सर्किट लग गया। इसके बाद अडाणी ग्रीन में भी lower circuit लगा।





ज्ञात जिन तीन कंपनियों के खाते फ्रीज किए गए हैं उन तीनों की एडानी एंटरप्राइजेज Adani Enterprises() में 6.82 फीसदी, अडाणी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) में 8.03 फीसदी, अडाणी टोटल गैस (Adani Total Gas) में 5.92 फीसदी और अडाणी ग्रीन में 3.58 फीसदी हिस्सेदारी है। NSDL की वेबसाइट के अनुसार, इन खातों को 31 मई को या उससे पहले ही फ्रीज कर दिया गया था। खाते फ्रीज होने से ये फंड अब न तो अपने खाते के शेयर बेच सकते हैं और न ही नए शेयर खरीद सकते हैं। ये तीन फंड्स बाजार नियामक सेबी में विदेशी पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (foreign portfolio investors) के तौर पर रजिस्टर्ड हैं और मॉरीशस से अपना कामकाज चलाते हैं।

क्यों हुई कार्रवाई
एक रिपोर्ट के मुताबिक इन कंपनियों पर ओनरशिप के बारे में पर्याप्त जानकारी न देने की वजह से कार्रवाई की गई है। प्रीवेंशन आॅफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत बेनिफिशियल आनरशिप ()Beneficial Honorship के बारे में पूरी जानकारी देनी जरूरी है।

साल 2019 कैपिटल मार्केट्स रेग्युलेटर ने FPI के लिए KYC डॉक्युमेंटेशन को पीएमएलए के मुताबिक कर दिया था। फंड्स को 2020 तक नए नियमों का पालन करने का समय दिया गया था। सेबी ने कहा था कि नए नियमों का पालन न करने वाले फंड्स का खाता फ्रीज कर दिया जाएगा। नियमों के अनुसार एफपीआई को कुछ अतिरिक्त जानकारी देनी थी।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button