ताज़ा ख़बर

जानवरों पर भी कोरोना का कहर: चेन्नई में शेरनी लीमा तो रांची में बाघ शिवा की गई जान

ताजा खबर: चेन्नई/रांची। कोरोना महामारी (Corona Pandecmic) ने मानव जीवन पर कहर ढाने के बाद अब जानवरों (animals) को भी अपने आगोश में ले रहा है। चेन्नइ में देश का पहला नया मामला सामने आया है। यहां चिड़ियाघर में कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से एक शेरनी (लीमा) (lioness (lima)) की मौत हो गई है, जबकि कई अन्य जानवर की चपेट में हैं। चिड़ियाघर (zoo) के एक अधिकारी ने बताया कि यह पहला मामला है जब कई शेर कोरोना महामारी की चपेट में पाए गए हैं। वंडालूर में अरिगनार अन्ना प्राणि उद्यान के अधिकारियों ने बताया कि नौ साल की नीला नामक शेरनी की कोरोना महामारी के कारण शेरनी की death हो गयी जबकि वहां रह रहे एक दर्जन करीब शेर-शेरनी संक्रमित पाए गए हैं। वहीं रांची के एक चिड़िया घर में भी एक दस वर्षीय बाघ की बुखार आने के बाद मौत हो गई है।

अरिगनार अन्ना प्राणि उद्यान की ओर से जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक शेरों के कोरोना वायरस (corona virus) से संक्रमित होने का पता 26 मई को उस समय चला जब सफारी क्षेत्र में पांच शेरों में थकावट के साथ भूख नहीं लगने और खांसी होने जैसे लक्षण देखे गए। तमिलनाडु पशु चिकित्सा (Tamil Nadu Veterinary) और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (तमिलनाडु पशु चिकित्सा ) द्वारा विशेषज्ञों की एक टीम को अरिगनार अन्ना प्राणि उद्यान के पशु चिकित्सकों के साथ जांच करने और शेरों के इलाज में सहयोग करने के लिए नियुक्त किया गया है। संक्रमित पाए गए सभी शेरों को विशेषज्ञों की एक टीम की निगरानी में रखा गया है। प्राणि उद्यान द्वारा सभी प्रकार के एहितयात बरते जा रहे हैं।




गौरतलब है कि पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए अगले आदेश तक सभी प्राणी उद्यानों, राष्ट्रीय उद्यानों, बाघ अभयारण्यों और वन्यजीव अभयारण्यों को लोगों के लिए बंद करने की सलाह जारी की थी। हाल में हैदराबाद के नेहरू प्राणि उद्यान में आठ शेर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे।

रांची चिड़िया घर में दस वर्षीय बाघ शिवा की बुखार से मौत
झारखंड की राजधानी रांची स्थित बिरसा जैव उद्यान (Birsa Biological Park) (चिड़िया घर) में बृहस्पतिवार को दस वर्षीय एक बाघ शिवा की बुखार और संक्रमण से मौत हो गयी जिसके बाद कोविड (Covid) की आशंका के मद्देनजर उसकी रैपिड एंटीजन (rapid antigen) जांच की गयी। हालांकि एंटीजन जांच में रिपोर्ट निगेटिव आई है और मामले की पूर्ण पुष्टि के लिए नमूने को RT-PCRजांच के लिए बरेली भेजा गया है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button