ताज़ा ख़बर

पंजाब कांग्रेस में कलह रोकने जुटा हाईकमान, तीन सदस्यीय समिति आज करेगी विधायकों-मंत्रियों से चर्चा

ताजा खबर चंडीगढ़:  पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) में मची कलह को लेकर कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व (Top leadership) सक्रिय हो गया है। इस विवाद को निपटाने के लिए हाईकमान (high command) ने तीन सदस्यीय समिति (three member committee) का गठन कर करीब दो दर्जन से अधिक मंत्रियों और विधायकों को दिल्ली तलब कर दिया है। इन सभी से आज समिति सदस्य बातचीत करेंगे और यह सिलसिला लगातार दो दिन तक चलता रहेगा। जिन नेताओं को सोमवार को बुलाया गया है, उनके लिए न्यौता पंजाब कांग्रेस कार्यालय (Punjab Congress Office) की ओर से जारी हुआ और बुलाए गए सभी नेता रविवार शाम नई दिल्ली पहुंच गए हैं।

समिति ने मुलाकात के लिए केवल मौजूदा विधायक और मंत्रियों को न्यौता नहीं दिया, बल्कि मौजूदा सांसदों और पूर्व प्रदेश प्रधानों को भी बातचीत के लिए बुलाया है। पहले दौर के लिए जिन नेताओं से समिति मुलाकात करेगी, उनमें नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu), सुखजिंदर सिंह रंधावा (Sukhjinder Singh Randhawa), चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi), राजकुमार वेरका (Rajkumar Verka) के नाम प्रमुख हैं। इन नेताओं को पार्टी के नाराज नेताओं (angry leaders) की अग्रिम सूची में देखा जा रहा है।

नवजोत सिद्धू ने ही बेअदबी और कोटकपूरा फायरिंग मामले को लेकर कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) के कामकाज पर सबसे पहले सवाल उठाते हुए उन्हें अयोग्य गृह मंत्री (Disqualified home minister) तक कह डाला था। वहीं कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने बेअदबी के मुद्दे पर ही मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान ही CM को अपना इस्तीफा थमा दिया था, जिसे कैप्टन ने नामंजूर कर दिया था। नाराज विधायकों-मंत्रियों (legislators-ministers) की लगातार होने वाली बैठकों में चरणजीत सिंह चन्नी भी शामिल रहे हैं, जिनके खिलाफ राज्य महिला आयोग द्वारा अचानक ढाई साल पुराना मी-टू का केस खोलने के लेकर कांग्रेस में विवाद और गहरा गया था।





इस बीच, समिति के सदस्यों से मुलाकात का दौर शुरू होता देख रविवार को सांसद प्रताप सिंह बाजवा (Pratap Singh Bajwa) ने सभी विधायकों और मंत्रियों को अपने जमीर की आवाज सुनने और बहादुर बनने का आह्वान किया। पूर्व प्रदेश प्रधान प्रताप बाजवा लंबे समय से Captain के कामकाज पर उंगली उठाते रहे हैं। उन्हें कैप्टन से इस बात को लेकर सख्त नाराजगी है कि न तो प्रदेश से नशा खत्म हुआ और न ही बेअदबी के गुनाहगारों को सजा दिलाई जा सकी। उधर, विधायक परगट सिंह ने अपने फेसबुक वाल पर एक पोस्टर अपलोड (Poster upload) किया- अहम मुद्दे खास बातचीत, पंजाबी हूं, पंजाबी में ही बात करेंगे। वहीं, एक विशेष बात यह भी है कि अपने ट्विटर हैंडल के जरिए लगातार कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ हमलावर रहे नवजोत सिंह सिद्धू हाईकमान द्वारा कमेटी गठित किए जाने के बाद से शांत हैं। उन्होंने कैप्टन पर निशाना साधते हुए बीते तीन दिन से कोई ट्वीट नहीं किया है।

सुनील जाखड़ भी नई दिल्ली रवाना
सूत्रों अनुसार प्रदेश प्रधान सुनील जाखड़ भी रविवार को दिल्ली के लिए रवाना हो गए। माना जा रहा है कि जाखड़ सोमवार को होने वाली बैठक में तीन सदस्यीय कमेटी के साथ प्रदेश कांग्रेस में छिड़े विवाद पर विस्तार से चर्चा करेंगे। यह भी पता चला है कि कुछ विधायक मौजूदा विवाद को लेकर अपना पक्ष लिखित में लेकर दिल्ली गए हैं और वह समिति के समक्ष अपना मत लिखित तौर पर ही दर्ज करा आएंगे। जाहिर है कि ऐसे विधायक किसी तरह के विवाद में नहीं उलझना चाहते।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button