ताज़ा ख़बर

अनुराग ठाकुर का तंज: संकट के दौर में भी राजनीति करने से बाज नहीं आती कांग्रेस, आंकड़ों में हेराफेरी बंद करे चिदंबरम

ताजा खबर: नई दिल्ली। केंद्र सरकार (central government) की ओर से सोमवार को जारी किए गए (GDP) के आंकड़ों को लेकर सियासी बयानबाजी political rhetoric() तेज होती दिख रही है। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने यूपीए कालीन पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम (P Chidambaram) के तथ्यहीन बयानों पर एक स्पष्ट और तथ्यात्मक खंडन किया है। अनुराग ठाकुर ने कहा है कि नेतृत्वहीन कांग्रेस (headless congress) आर्थिक आंकड़ों (economic data) की हेराफेरी से सनसनी फैलाना चाहती है।

अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) लचीली है और आने वाले समय में लगातार सुधारों के आधार पर पलटाव करेगी। वैश्विक आपदा (global disaster) के दौर में यह कठिन समय जरूर है लेकिन Indian Economy अब भी काफी मजबूत बनी हुई है। मुझे आश्चर्य नहीं है कि क्यों पूर्व वित्त मंत्री ने कठिन आंकड़ों को नजरअंदाज करना चुना और इसके बजाय वो ‘whataboutery’ के साथ आगे बढ़े क्योंकि सदा ही कांग्रेस नेतृत्व (Congress leadership) ने इस अनजान दृष्टिकोण को अपनाते हुए इसे अपना हथियार बनाया है।’




जीडीपी को लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोरोना संकट के दौरान भी Congress राजनीति करने से बाज नहीं आती है। कांग्रेस नेतृत्व ने इस अनजान दृष्टिकोण को अपनाते हुए सदा ही इसे अपना हथियार बनाया है। उन्होंने कहा कि वैश्विक आपदा के दौर में यह कठिन समय जरूर है मगर भारतीय अर्थव्यवस्था अब भी काफी मजबूत बनी हुई है। उन्होंने कहा कि पता नहीं पूर्व वित्तमंत्री ने क्यों कठिन आंकड़ों को नजरअंदाज किया।

उन्होंने कहा कि लगातार सुधारों और मजबूत बुनियादी सिद्धांतों (basic principles) ने यह सुनिश्चित किया है कि वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में भारत को 24.4 फीसदी के संकुचन से वित्त वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही में 1.6 फीसदी की वृद्धि हुई है। ठाकुर ने कहा कि जब आप भारतीय उद्यमियों, छोटे व्यवसायों और MSME को खुद को पुनर्जीवित करने के लिए किए गए प्रयास पर संदेह करते हैं तो यह आपकी मंशा को दशार्ती है। विभिन्न अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां (international agencies) वित्त वर्ष 2021-22 में भारत की अर्थव्यवस्था में 12.5 फीसदी वृद्धि का अनुमान लगाई है लेकिन फिर भी आप इसपर सवाल उठाते हैं।

उन्होंने कहा कि नवीनतम GDP आंकड़ों से पता चलता है कि जनवरी-मार्च 2021 तिमाही में विनिर्माण क्षेत्र में 6.9 फीसदी की वृद्धि हुई, निर्माण में 14.5 फीसदी की वृद्धि हुई, स्टील और सीमेंट में क्रमश: 27.3 फीसदी और 32.7 फीसदी की वृद्धि हुई। यह वृद्धि मार्च की पूर्व-लॉकडाउन अवधि से अधिक है। अप्रैल 2021 में दोनों क्षेत्रों में 400 फीसदी और 549 फीसदी की वृद्धि हुई।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button