ताज़ा ख़बर

पंजाब कांग्रेस में कलह: सिद्धू को पटखनी देने कैप्टन-बाजवा एक मंच पर आने को तैयार

ताजा खबर : चंडीगढ़। पंजाब (Punjab) में अगले साल विधानसभा चुनाव (Assembly elections) होने हैं। इससे पहले ही कांग्रेस (Congress) में मची कलह अब नया रूप लेती दिख रही है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Capt Amarinder Singh) ने नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) को कमजोर करने के लिए अपने धुर विरोधी प्रताप सिंह बाजवा (Pratap Singh Bajwa) को अब अपने पाले में लेने की कोशिश में जुटे हैं। सूत्रों का कहना है कि हाईकमान (high command) द्वारा सिद्धू को ज्यादा तरहीज देने को लेकर अमरिंदर, बाजवा और कई बड़े नेता नाराज बताए जा रहे हैं।

इधर वरिष्ठ नेताओं का मानना है कि पंजाब में कांग्रेस को खड़ा करने के पीछे पुराने कांग्रेसियों (old congressmen) का हाथ है, जबकि सिद्धू कुछ समय पहले ही कांग्रेस में शामिल हुए हैं। सिद्धू को रोकने के लिए कैप्टन अमरिंदर और प्रताप सिंह बाजवा साथ एक मंच पर आने को तैयार हो गए हैं। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि दूसरी पार्टी में रह चुके नवजोत सिंह सिद्धू को इतनी तरजीह देना ठीक नहीं है। सिद्धू को लेकर आलाकमान के मन में सॉफ्ट कॉर्नर को देखते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ विभिन्न गुट आ गए हैं। प्रताप सिंह बाजवा और कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हाथ मिलाया है। माना जा रहा है कि सिद्धू को पंजाब में हावी होने से रोकने के लिए धुर-विरोधी दोनों नेता एक मंच पर आने के लिए तैयार हैं।





आलाकमान को नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब कांग्रेस में या फिर सरकार में बड़ी जिम्मेदारी देने से रोकने के लिए पुराने विरोधी नेताओं का आपस में ‘गठबंधन’ हो रहा है। धुर-विरोधी कांग्रेस (Congress) के नेताओं का मानना है कि कांग्रेस की कमान पुराने कांग्रेसियों के हाथ में ही होनी चाहिए। इसी फार्मूले के तहत तमाम नाराज विधयकों को कैप्टन अमरिंदर सिंह एकजुट रखने की कोशिश करेंगे।

पिछले दिनों पंजाब कांग्रेस में दो फाड़ नजर आ रही थी। नवजोत सिंह सिद्धू और कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच में पिछले कई महीनों से बयानबाजी भी चलती रही है, जिसमें दोनों एक-दूसरे के खिलाफ निशाना साधते रहे हैं। पिछले दिनों, केंद्रीय आलाकमान ने दोनों के बीच दखल देते हुए सभी विधायकों और मंत्रियों को दिल्ली बुलाया था। इसके बाद, सभी नेताओं ने आलाकमान द्वारा गठित पैनल के सामने मुलाकात की थी। मुलाकात करने वालों में नवजोत सिंह सिद्धू, कैप्टन अमरिंदर सिंह भी शामिल थे। इसी के बाद माना जा रहा था कि नवजोत सिंह सिद्धू की नाराजगी को दूर करने के लिए आलाकमान कोई अहम फैसला कर सकता है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button