ताज़ा ख़बर

अंतराष्ट्रीय योग दिवस: पीएम मोदी की नजर में जानिए योग

ताजा खबरें: नई दिल्ली। सातवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day) के मौके पर भारत सहित दुनिया भर में कार्यक्रम हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इस मौके पर कहा कि योग हमें अवसाद से उमंग और प्रमाद से प्रसाद तक ले जाता है। योग हमें स्ट्रेस से स्ट्रेंथ और नेगेटिविटी से क्रिएटिविटी का रास्ता दिखाता है।

पीएम ने दुनिया की विभिन्न भाषाओं में योग प्रशिक्षण देने के लिए एम-योग ऐप (M-yoga app) लांच करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी (corona pandemic) का मुकाबला कर रहा है, तब योग उम्मीद की एक किरण बना हुआ है। 2 वर्ष से दुनियाभर के देशों में और भारत में भले ही बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित न हुआ हो लेकिन योग दिवस के प्रति उत्साह जरा भी कम नहीं हुआ है।

पीएम मोदी ने कहा कि जब कोरोना के अदृश्य वायरस (invisible virus) ने दुनिया में दस्तक दी थी, तब कोई भी देश साधनों से, सामर्थ्य से और मानसिक अवस्था से इसके लिए तैयार नहीं था। ऐसे समय में योग आत्मबल का बड़ा साधन बना। योग ने लोगों ने भरोसा जताया कि हम इस बीमारी से लड़ सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना के बावजूद इस बार की योग दिवस की थीम ‘योग फॉर वेलनेस’ (yoga for wellness) ने करोड़ो लोगों में योग के प्रति उत्साह को और बढ़ाया। मैं आज योग दिवस पर ये कामना करता हूं कि हर देश हर समाज और हर व्यक्ति स्वस्थ हो। सब एक साथ मिलकर एक दूसरे की ताकत बनें।

पीएम ने कहा कि आज मेडिकल साइंस (medical science) भी उपचार से साथ-साथ हीलिंग (Healing) पर भी उतना ही बल देता है और योग हीलिंग प्रोसेस में उपकारक है। मुझे संतोष है कि आज योग के इस पहलू पर दुनियाभर के विशेषज्ञ अनेक प्रकार के साइंटिफिक रिसर्च (scientific research) भी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भारत के ऋषियों ने, भारत ने जब भी स्वास्थ्य की बात की है, तो इसका मतलब केवल शारीरिक स्वास्थ्य नहीं रहा है। इसीलिए, योग में फिजिकल हेल्थ (physical health) के साथ साथ मेंटल हेल्थ (mental health) पर इतना जोर दिया गया है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button