हेल्थ

डाइट में शामिल करें ये 5 ड्रिंक्‍स, हार्ट रहेगा हेल्‍दी ब्‍लड प्रेशर रहेगा नियंत्रित

अगर ब्लड प्रेशर(blood pressure) को लेकर परेशान रहते हैं, तो हम आपको ऐसे पांच ड्रिंक्‍स के बारे में बता रहे हैं, जो कि ब्लड प्रेशर का नियंत्रण बिना किसी एक्सरसाइज के कर सकते हैं। ब्‍लड प्रेशर (Blood Pressure) अचानक से बढ़ जाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद खतरनाक होता है। क्योकि अगर हाई बीपी का इलाज (High BP Treatment) समय रहते न कराया जाए, तो यह हृदय रोगों (Heart Disease) को बढ़ावा दे सकता है। ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी है जो कि हमारे खराब आहार और लाइफस्टाइल के चलते हो सकती है। आइए जानते हैं कि ब्‍लड प्रेशर हो तो कौन सा ड्रिंक (Drinks) उपयोगी होता है।

1 .बीट जूस (Beet juice)
ब्‍लड प्रेशर को ठीक रखने के लिए आप बीटरूट का जूस पिएं. इसमें हाई ब्‍लड प्रेशर को लो करने का गुण होता है। एक शोध में यह बात सामने आई कि दरअसल बीटरूट डाइटरी नाइट्रेट(Dietary nitrate) से भरपूर होता है ,जो कि ब्‍लड प्रेशर (blood pressure)को कम करने में प्रभावशाली है। ऐसे में जिनका हाई ब्‍लड प्रेशर(High blood pressure) की समस्‍या है वे इसका सेवन जरूर करें।

2 . कीवी जूस(Kiwi juice)

कीवी को अगर आप सुपरफूड कहें तो गलत नहीं होगा। कीवी जितना खाने में स्वाद है उतना ही सेहत के लिए भी फायेदमंद है। कई अध्ययन इस बात को साबित करते हैं कि दिन में तीन कीवी खाने से हाई ब्‍लड प्रेशर के इलाज में मदद मिलती है। अगर इसका जूस निकाल कर पिये तो यह डाइजेशन और इम्‍यूनिटी में भी सुधार करता है।

3.अनार जूस (Pomegranate juice)
अनार जूस में भरपूर पोषक तत्‍व तो होते ही हैं, इसमें विटामिन सी (vitamin C)और फॉलेट(Follett) भी पाया जाता है, जो एंटी इन्फ्लेमेशन(Anti inflammation) गुणों से भरा होता है। जिस वजह से यह हार्ट को हेल्‍दी रखने में काफी सहायक है। शोधों में भी यह पाया गया है कि यह सिस्‍टोलिक और डायसिस्‍टोलिक(Systolic and diastolic) दोनों ही ब्‍लड प्रेशर को ठीक करता है। हालांकि जब भी आप बाहर से अनार का जूस खरीदें ,इस बात पर नजर रखें कि वह शुगर फ्री(Sugar free) हो और 100 प्रतिशत अनार जूस ही हो।

4.स्किम मिल्‍क(Skim milk)

लो फैट डेयरी प्रोडक्‍ट जैसे स्किम मिल्‍क, दही आदि हाइपर टेंशन को कम करने में काफी सहायक हैं। आयुर्वेद के साथ साथ पाश्‍चात्‍य विज्ञान भी इस बात को मानता है. बता दें कि 45,000 लोगों पर शोध(research) किया गया जिसमें लो फैट(Low fat) और हाइ फैट(High fat) डेयरी प्रोडक्‍ट के प्रभावों पर निगरानी की गई जिसमें पाया गया कि लो फैट(Low fat) मिल्‍क ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक है।

5.काली मिर्च ड्रिंक(Pepper drink)
आयुर्वेद के अनुसार अगर आपका ब्‍लड प्रेशर अचानक हाई हो जाए तो आप एक ग्‍लास में पानी लें और उसमें थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर डालें। इसे पीने से आपको तुरंत राहत मिलेगी।

 

 

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button