अन्य खबरें

जिनेवा में 16 जून को किन दो महाशक्तियों के मिलन पर दुनिया की निगाहें

वाशिंगटन। दुनिया की दो महाशक्तियों का मिलन पर लंबे समय से चले आ रहे आपसी तनाव खत्म हो जाएंगे और रिश्तों में मिठास आएगी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (US President Joseph Robinette Biden) 16 जून को स्विट्जरलैंड के जिनेवा में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin in Geneva, Switzerland) से मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने जानकारी देते हुए कहा कि दोनों देशों के शीर्ष नेता व्यापक मुद्दों पर चर्चा करेंगे क्योंकि हम अमेरिका-रूस के बीच भविष्य में बेहतर संबंध की बहाली और स्थिरता चाहते हैं।

यह वार्ता दोनों देशों के लिए चल रहे तनाव को खत्‍म करने और रिश्‍तों में सकारात्‍मक पहल को लेकर होगी। ज्ञात हो कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बिडेन ने दोनों देशों के संबंधों में सुधार की पहल करते हुए रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को न्‍योता भेजा था।

अमेरिकी प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि रूस की तरफ से अब तक उठाए गए कदम अमेरिका की संप्रभुता को नुकसान पहुंचाते हैं। हम अपने राष्‍ट्रहितों की रक्षा करेंगे। इसके पूर्व पिछले दिनों राष्‍ट्रपति बिडेन ने पुतिन से फोन पर बात की थी। उन्‍होंने यूक्रेन और क्रीमिया (Ukraine and Crimea) में अचानक होने वाली रूसी सेना की गतिविधियों को लेकर चिंता प्रकट की थी।

इसके अलावा दोनों देशों के बीच बैठक की कई वजह मानी जा रही हैं। इसमें अमेरिका की तरफ से 32 रूस की संस्‍थाओं पर लगाए गए बैन और 2020 के चुनाव में रूस का शामिल होने और अमेरिका नेटवर्क की सप्‍लाई चैन सॉफ्टवेयर हैंकिंग (US Network Supply Chain Software Hacking) जैसे मुद्दे हैं। हालांकि, रूस इन आरोपों को नकाराता रहा है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button