हेल्थ

चेहरे पर गजब का निखार लाएगा गुड़ का फेशियल, होगा पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट जैसा असर

कोरोना(Corona) के दौर में घर में रहना ही ज्यादा सुरक्षित है। फिर चाहें लॉकडाउन (Lockdown) लगा हो या न लगा हो। अब अगर ऐसे में आप अपनी स्किन केयर(Skin care) के बारे में सोच रहे हैं तो ये घर में भी बेहतर तरीके से की जा सकती है। अगर बात स्किन केयर की है तो क्या आप जानती हैं कि गुड़ जितना सेहत के लिए अच्छा है उतनी ही स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद(Jaggery is beneficial for health and skin) है। गुड़ से न सिर्फ स्किन मास्क (Skin mask) बल्कि स्क्रब भी आसानी से बनाया जा सकता है। गुड़ का फेशियल करने से स्किन में ग्लो (Glow in the skin)तो आता ही है। साथ ही ये स्किन पर मौजूद गंदगी, डार्क स्पॉट्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर करने में भी मदद करता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि गुड़ के फेशियल के फायदे क्या हैं और इसे कैसे किया जा सकता है।

सबसे पहले करें फेस स्क्रबिंग
सबसे पहले आपको फेस की स्क्रबिंग करनी होगी। इसके लिए आप सूखे गुड़ (Dried jaggery) को मिक्सी में पीस लें। अब एक चम्मच गुड़ का पाउडर लें और इसमें एक मीडियम साइज के टमाटर का पल्प (Tomato Pulp) मिला लें। दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसको चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें और हल्के हाथों से पांच मिनट तक स्क्रब करें. इससे चेहरे पर जमी गंदगी साफ़ होगी, डेड स्किन हटेगी साथ ही ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स भी निकल जायेंगे।

ऐसे करें फेस मसाज
फेशियल का दूसरा स्टेप (Second step of facials) होगा फेस मसाज। इसके लिए आप एक चम्मच गुड़ का पाउडर लें और इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) मिलाएं. साथ ही आधा चम्मच बादाम का तेल मिला लें। अगर बादाम का तेल मौजूद नहीं है तो आप जैतून का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर चाहें तो आप इसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर भी मिला लें, ये ऑप्शनल है। इन सबको अच्छी तरह से मिक्स करके इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और अच्छी तरह से फेस और गर्दन पर लगाकर सर्कुलेशन मोशन में दस मिनट तक फेशियल मसाज करें।

फेस पैक अप्लाई करें
अब नेक्स्ट स्टेप (Next step) होगा फेस पैक अप्लाई करने का। तो इसके लिए आप एक चम्मच गुड़ का पाउडर लें। इसमें एक चम्मच हरा धनिया का जूस मिलाएं और साथ ही एक चम्मच बेसन भी मिलाएं. इन सबको मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसको चेहरे और गर्दन पर लगाएं और बीस मिनट तक के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें। इसके बाद साफ़ पानी से चेहरा धो लें. इस गुड़ फेशियल को आप पंद्रह दिन या एक महीने के गैप पर कर सकते हैं। इससे स्किन में ग्लो तो आएगा ही स्किन हेल्दी भी बनेगी।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button