धर्म

चट मंगनी पट शादी चाहते हैं तो करें यह सात उपाय

अगर आप के घर आपके बेटे या फिर बेटी की शादी में किसी वजह से परेशानी आ रही है तो हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं ,जिन्हें अपनाने से आपके घर में भी जल्दी शादी की शहनाई गूंजेगी। बृहस्पति भगवान (Jupiter God)को देवताओं का गुरु माना जाता है, ऐसी मान्यता है कि बृहस्पति देव की पूजा करने से शादी में आ रही सभी अड़चनें (Hiccups)दूर हो जाएंगी। अपने जीवनसाथी को पाने की चाहत रखते हैं तो चट मंगनी पट शादी (Chat matchmaking wedding)करवाने वाले सात उपायों को आजामाएं। यह उपाय ऐसे हैं जिनसे शादी में आने वाली विघ्न -बाधाएं (Obstacles)दूर होती हैं और व्यक्ति को उनका जीवनसाथी मिल जाता है।

शादी में देर होने का कारण

कई बार लड़का-लड़की योग्य होने के बावजूद शादी होने में देर होती है ,इसके पीछे बहुत से कारण होते हैं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार कुण्डली में दोष होने से शादी में अड़चन आती है। कई बार मंगल दोष या शनि की दशा खराब होना भी देर से विवाह का कारण बनता है।

विवाह जल्दी होने के 7 उपाय

अगर आप अपने शादी योग्य लड़के-लड़कियों की शादी के लिए मैरेज ब्यूरो और पंडित के चक्कर न लगाएं बल्कि इन आसान से उपायों को अपना कर घर आंगन में शहनाई बजवाएं।

1. गाय को भोग जरूर लगाएं-अगर जल्दी शादी चाहते हैं तो बृहस्पतिवार को गाय की पूजा करें और भोग लगाएं। भोग में दो आटे के पेड़े पर थोड़ी हल्दी लगाकर थोडा गुड़ और चने की गीली दाल खिलाएं।

2. बृहस्पति की पूजा से होगा फायदा – बृहस्पति देव की पूजा गुरुवार को करें। बृहस्पति देव की पूजा में पीले रंग का वस्त्र, हल्दी, पीला फल, पीले फूल, चने की दाल और केला चढ़ाएं। इसके अलावा आप बृहस्पतिवार को व्रत रखकर पीला खाना खाएं और पीले वस्त्र भी धारण करें।

3. सूर्योपासना(Suryopasana) भी होगी लाभकारी-अगर किसी लड़के या लड़की की कुंडली(Horoscope) में सूर्य ग्रह(Sun planet) के कारण शादी में परेशानी हो रही है तो ब्रह्ममुहूर्त (wee hours) में सूर्य को जल चढ़ाएं और मंत्र: ऊँ सूर्याय: नम: का जाप करें।

4. हनुमान जी की पूजा करें-अगर लड़के-लड़की की कुंडली मांगलिक(Manglik) है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें। साथ ही आप हनुमान जी को गेहूं के आटे और गुड़ से बने लड्डू का भोग जरूर लगाएं। यही नहीं हनुमान जी को सिन्दूर चढ़ाएं और बालकांड का पाठ करें।

5. पीले रंग इस्तेमाल में लाएं-अगर शादी में देर हो रही है तो लड़के-लड़की ज्यादा से ज्यादा पीले रंग के सामान का इस्तेमाल करें। पीले रंग का कपड़ा पहनने और पीले फल का सेवन करने से बृहस्पति देव प्रसन्न होंगे और विवाह जल्दी होगा।

6. हल्दी का इस्तेमाल करना भी होगा लाभकारी-आप चाहे तो नहाने के पानी में हल्दी डालकर नहाएं। इस तरह का स्नान विवाह योग्य लोगों को हर गुरूवार करना चाहिए। साथ ही केसर के साथ हल्दी का भी प्रयोग करना बेहतर होता है।

7.रामचरित मानस का भी करें पाठ-रोज रामचरित मानस का पाठ करें। रामचरित मानस में विशेष रूप से बाल कांड में वर्णित शिव-पार्वती विवाह से जुड़ी प्रसंग को विधिपूर्वक पढ़ें। साथ ही आप हनुमान जी को गेहूं के आटे और गुड़ से बने लड्डू का भोग जरूर लगाएं।

ऐसी मान्यता है शादी के लिए तैयार लड़के का सेहरा अगर कोई कुंवारा अपने सिर पर लगाए तो इससे जल्दी शादी हो जाती है। साथ ही कुंवारी लड़की को दुल्हन के सिर से अपना सिर टकराना चाहिए। जिस लड़की की शादी बार-बार टूट रही है वह तांबें के लोटे में जल भरकर विष्णु भगवान की मूर्ति या तस्वीर को सामने रखना चाहिए। सुबह भोर में इस बर्तन को लेकर बाहर जाएं और उस पानी से अपनी मांग भरें। इस प्रक्रिया के दौरान किसी के बोलने पर कोई प्रतिक्रिया न व्यक्त करें। इसे एक महीने तक अपनाने से विवाह के योग मजबूत होते हैं।

 

 

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button