ज्योतिष

घर से बाहर कदम रखते ही हो गया है कुछ ऐसा तो ना करें नजरअंदाज, वरना होगा अशुभ

कई बार भविष्य में होने वाली कुछ घटनाओं के संकेत हमें पहले ही मिल जाता है। शास्त्रों की बात करें तो इंसान के जीवन में घटने वाली कुछ घटनाएं अपशगुन मानी जाती हैं। आने वाले समय में हमारे साथ क्या होगा इस बारे में ईश्वर के अलावा और कोई नहीं जानता। लेकिन कुछ इशारे और संकेत (Signs) ऐसे जरूर होते हैं जो भविष्य में होने वाली घटनाओं की भविष्यवाणी करते हैं। जब हम घर से बाहर निकल रहे होते हैं तो सोच के निकलते हैं कि जिस काम के लिए जा रहे हैं वो काम हमारा बन जाए। लेकिन कई बार घर से निकलते वक्त कुछ ऐसे संकेत दिख जाते हैं कि मन में संशय की स्थिति उत्पन्न हो जाती है और हमारा काम भी नहीं बन पाता है। बता दें कि ऐसे संकेतों को नजरअंदाज करना कई बार भारी पड़ जाता है। क्या आप जानते हैं घर से बाहर जाते वक्त होने वाली अजीब सी घटनाएं आपके कार्य पर कितना प्रभाव डालती हैं। आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से संकेत है जिसे हमें बाहर निकलते वक्त कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

घर से निकलते वक्त छींक आना
घर से किसी शुभ कार्य के लिए जाते वक्त अगर आपको छींक(Sneeze) आ जाती है तो इसे अशुभ संकेत समझा जाता है। ये किसी-किसी ना किसी रूप में आपके काम बिगड़ने की ओर संकेत करता है। बड़े बुजुर्गों को भी आपने कहते सुना होगा कि छींक आने पर थोड़ी देर रूक जाना चाहिए। और अगर मुमकिन हो तो घर वापस चले जाएं और दो मिनट वहां रुकने के बाद घर से निकलें। ऐसा कहा जाता है कि इससे अशुभ समय टल जाता है।

रास्ते में मछली-हाथी-अर्थी दिखने के क्या मायने
रास्ते में अगर आपको मछली, हाथी, पान का पत्ता या अर्थी नजर आती है, तो इसे शुभ संकेत माना जाता है। ऐसा होने पर कहा जाता है कि भगवान स्वयं आपके कार्य में आपके साथ हैं। यानी आप जिस भी कार्य से घर से निकले हैंवो निर्विघ्न पूरा हो जाएगा। आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा अगर आपको रास्ते में फूल या माला दिखे तो इसे मांगलिक कार्य होने का संकेत कहा जाता है।

गिरा हुआ मिले धन
यदि आपको जाते हुये रास्ते में धन गिरा हुआ मिले तो इसके विशेष अर्थ होते हैं। यदि आपको रास्ते में सिक्का गिरा हुआ मिले तो समझ लीजिए कि आपका काम होने में अभी देर है। यदि आपको रास्ते में धन नोट के रूप में मिले तो समझिए कि आपका रुका हुआ काम होने वाला है। यदि आपको सिक्का और नोट दोनों मिले तो समझिये आपका काम किसी के सहयोग से हो जाएगा। यदि रास्ते में मिलने वाले धन का संकेत शुभ न हो तो मिले हुए धन को तुरंत मंदिर में या किसी गरीब को दान करना चाहिए।

कीचड या गोबर में पड़ जाए पैर
घर से निकलते ही अगर आपका पैर कीचड या गोबर में पड़ जाए तो समझिये कि आप किसी समस्या में पड़ने वाले हैं। अगर घर से निकलते ही कोई भिखारी सामने आ जाए तो भिक्षा जरूर दीजिए और समझिए कि आपका कर्ज समाप्त होने वाला है। अगर घर से निकलने के बाद आप देखें कि आप अपनी कलम या रुमाल भूल गए हैं तो समझिये कि आज ऑफिस में वाद विवाद की नौबत आ सकती है।

दूध-खाली बर्तन या कूड़ा दिखना मानते हैं अशुभ
आपको दूध, खाली बर्तन या कूड़ा नजर आए तो इसे असफलता का सूचक कहा जाता है. ऐसी स्थिति में अपने इष्ट देव का नाम लें या शिव-शिव बोलें। ध्यान रहे कि किसी शुभ काम के लिए जाते समय पैन या रूमाल साथ अवश्य ले जाएं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो वाद विवाद की नौबत आ सकती है। शास्त्रों के अनुसार, अगर आपको ऐसे कुछ अशुभ संकेत मिले तो थोड़ी देर रुककर मिठाई खा लें और फिर पानी पीकर आगे बढ़ें।

बिल्ली का रास्ता काटना
बिल्‍ली को राहु ग्रह की सवारी बताया गया है। चूंकि राहु ग्रह को अच्‍छा फल देने वाला ग्रह नहीं माना जाता, इसलिए लोग समझते हैं कि बिल्‍ली का आना शुभ संकेत नहीं होता। मान्यताओं के अनुसार, बिल्ली घर के भीतर नकारात्मक ऊर्जा लाती है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button