धर्म

गंगा दशहरा पर हरिद्वार में नहीं हो सकेगा स्नान,आज से सीमाएं हुई सील

20 जून को होने वाले गंगा दशहरा के स्नान पर आज से ही जिले के सभी बॉर्डरों पर पुलिस का पहरा लग गया हैं । कोविड संक्रमण (covid infection) को देखते हुए हरिद्वार जिला प्रशासन ने गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी पर होने वाले स्नान पर्व को रद्द कर दिया है। यानी अब श्रद्धालु गंगा दशहरा (Ganga Dussehra) और निर्जला एकादशी के पर्व पर हरिद्वार (Haridwar) गंगा में डुबकी नहीं लगा सकेंगे। कुंभ के बाद हुई किरकिरी से सबक लेते हुए गंगा दशहरा के लिए पाबंदियां लगा दी गई हैं। गंगा दशहरा पर हरिद्वार में डुबकी नहीं लगाई जा सकेगी। जिला प्रशासन ने 20 जून को गंगा दशहरा और 21 जून को निर्जला एकादशी (Nirjala Ekadashi) पर होने वाले गंगा स्नान पर रोक लगा दी है। 21 जून तक सीमाओं से यात्रियों की एंट्री नहीं होगी। 20 जून की शाम आठ बजे तक पहरा रहेगा। 72 घंटे पूर्व की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट (RTPCR negative report) और पंजीकरण वाले श्रद्धालुओं को हरिद्वार आने की अनुमति मिलेगी। हालांकि जिले में 22 जून तक कोविड कर्फ्यू (covid curfew) जारी है।

आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी
उत्तराखंड के देहरादून और पहाड़ी जिलों में जाने वालों को 72 घंटे भीतर की आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। इसके बाद ही लोगों को हरिद्वार से उत्तराखंड (Haridwar to Uttarakhand) की सीमा में प्रवेश दिया जाएगा। हरिद्वार पुलिस ने इन तीन दिनों तक हरिद्वार न आने की यात्रियों से अपील की है। हरिद्वार में होने वाले 20 जून के गंगा दशहरा और 21 जून को होने वाले निर्जला एकादशी स्नान को प्रशासन की ओर से सांकेतिक कराने का निर्णय लिया गया है। जिस कारण हरिद्वार पुलिस ने यात्रियों से 20 और 21 जून को हरिद्वार न आने की अपील की है। यात्री हरिद्वार न आ सके इसके लिए सीमाओं को सील कर दिया गया है । किसी भी यात्री को हरिद्वार गंगा स्नान के लिए आने नहीं दिया जाएगा।बता दें प्रतिवर्ष दशहरा के स्नान पर्व पर काफी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचते हैं।

जिले के बॉर्डर पर फिलहाल कोई रोकटोक नहीं हो रही है। ऐसे में यात्रियों को आना लगातार जारी है। बाहरी राज्यों से हरिद्वार आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पंजीकरण और 72 घंटे पूर्व की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट की अनिवार्यता है।

 

 

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button