प्रमुख खबरें

खनन माफिया ने डीएसपी को डंपर से कुचल कर ली जान 

गुरुग्राम। हरियाणा में गुरूग्राम जिले में तावड़ू तहसील अंतर्गत पंचगांव की पहाड़ियों में अवैध खनन की जांच के लिये सदलबल पहुंचे पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) सुरेंद्र सिंह बिश्नोई की डंपर से कुचल कर हत्या कर दी गयी।
पुलिस सूत्रों के मुताबिक घटना गुरूग्राम जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर दोपहर करीब 12 बजे उस समय हुई , जब बिश्नोई पुलिस टीम के साथ वहां अवैध खनन को लेकर छापा मारने गये थे। वह अपनी गाड़ी से उतर कर मौके पर जांच कर रहे थे । इसी दौरान उन्होंने वहां अवैध खनन कर रहे लोगों को रोकने का प्रयास किया तो उन्हें पत्थरों से भरे एक डंपर से टक्कर मार दी जिससे वह नीचे गिर गये और डंपर उन्हें कुचलते हुये उपर से निकल गया।  बिश्नोई की मौके पर ही मृत्यु हो गई। वारदात के बाद आरोपी मौके से फरार हो गए।
घटना की सूचना मिलते ही पुलिस आयुक्त-गुरूग्राम-पूर्व आला अधिकारी पुलिस दलबल के साथ मौके पर पहुंच गये। पुलिस ने आरोपियों को पकड़ने के लिए तलाश अभियान छेड़ दिया है।
बताया गया है कि तावड़ू क्षेत्र में अरावली की पहाड़ियों पर बड़े पैमाने पर अवैध खनन किया जा रहा था। प्रशासन ने इस पर रोक लगाने के लिए गत तीन जून को उपमंडल स्तर पर एक स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया था जिसमें अनेक विभागों के अधिकारी शामिल थे। बिश्नोई को इसकी कमान दी गई थी।
हिसार जिले के आदमपुर क्षेत्र के सारंगपुर गांव के निवासी बिश्नोई 12 अप्रैल 1994 को हरियाणा पुलिस में सहायक उप निरीक्षक पद पर भर्ती हुए थे और आगामी 31 अक्टूबर को सेवानिवृत्त होने वाले थे।
राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने बिश्नोई की हत्या की घटना पर दुख व्यक्त करते हुये इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि इस मामले में उन्होंने कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए हैं तथा खनन माफियाओं को बख्शा नहीं जायेगा।
खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि इलाके में अवैध खनन कहां चल रहा था , इसकी वह जानकारी ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा- छोड़ेंगे नहीं किसी को भी
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पुलिस उपाधीक्षक सुरेंद्र सिंह बिश्नोई की हत्या किये जाने की घटना को दुखदायक और दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा है कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा तथा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बहादुर पुलिस उपाधीक्षक के परिवार को एक करोड़ रूपये की सहायता राशि तथा परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जायेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button