प्रमुख खबरें

कोरोना पर आलोचना के बाद डैमेज कंट्रोल में जुटी केन्द्र, संघ का भी मिला साथ

नई दिल्ली। भारत में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की दूसरी लहर (Second Wave) का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है और मोदी सरकार (Modi government) इससे निपटने में नाकाम साबित हो रही है। कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के तरीकों को लेकर आलोचना (Criticism) झेल रही केंद्र सरकार अब डैमेज कंट्रोल में जुट गई है। इसके लिए अब तीन स्तरीय स्ट्रैटजी (Three tier strategy) पर काम शुरू हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बेकाबू होते कोरोना से बने माहौल को दबाने के लिए BJP, केंद्र सरकार और राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (RSS) ने पॉजिटिविटी (Positivity) की मुहिम छेड़ी है।

बताया जा रहा है कि पॉजिटिविटी की मुहिम के सिलसिले में केंद्र के अफसरों जिनमें कुछ जॉइंट सेक्रेट्री रैंक (Joint secretary rank) के भी शामिल थे, उनके लिए पिछले हफ्ते एक वर्कशॉप रखी गई थी। इसका मकसद यही था कि कोरोना संकट (Corona crisis) में हो रही निंदा के बीच सरकार के सकारात्मक कामों को जनता तक बेहतर तरीके से पहुंचाया जा सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के रेडियो संबोधन मन की बात के ट्विटर हैंडर (Twitter hander) पर भी पॉजिटिविटी से जुड़े संदेश मेंशन किए जा रहे हैं। उधर केंद्रीय मंत्री भी आक्सीजन एक्सप्रेस (Oxygen express) चलाने की सरकार की कोशिशों और ऐसे ही दूसरे कामों से जुड़ी स्टोरी और आर्टिकल सोशल मीडिया (social media) पर शेयर कर रहे हैं।





दूसरी तरफ पार्टी के स्तर पर भी सरकार की निंदा का जवाब दिया जा रहा है। इसका सबसे ताजा उदाहरण है- बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) की तरफ से कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को चिट्ठी लिखना। कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की मीटिंग में सोनिया ने सरकार की निंदा की थी। इसके जवाब में नड्डा ने मंगलवार को 4 पेज की चिट्ठी लिखते हुए महामारी में सरकार के कामों को गिनाया है। नड्डा ने अपनी चिट्ठी में कांग्रेस पर निशाना भी साधा। उन्होंने लिखा, ‘आज के हालात में कांग्रेस की करनी से हैरान नहीं हूं, दुखी हूं। एक ओर उनकी पार्टी के कुछ मेंबर्स लोगों की मदद करने का काम कर रहे हैं। दूसरी ओर उनके वरिष्ठ नेताओं की फैलाई नकारात्मकता से ये सराहनीय काम धूमिल हो रहा है। देश महामारी से लड़ रहा है और कांग्रेस भ्रम फैला रही है।’

RSSकरवा रहा धर्म गुरुओं के लेक्चर
सरकार और पार्टी के साथ ही संघ भी पॉजिटिविटी की मुहिम में लगा हुआ है। संघ ने 11 मई से एक आॅनलाइन इवेंट शुरू किया है, जिसे पॉजिटिविटी अनलिमिटेड (Positivity Unlimited) नाम दिया गया है। इसमें टॉप मोटिवेटर्स, धर्म गुरुओं (Religious gurus) और प्रमुख उद्योगपतियों के लेक्चर करवाए जा रहे हैं। यह सिलसिला 15 मई तक चलेगा। इसी कड़ी में संघ प्रमुख मोहन भागवत भी देश के नाम संबोधन दे सकते हैं।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button