ताज़ा ख़बर

कोरोना को काबू करने की जंग: टीकाकरण की बढ़ी रफ्तार, 24 घंटे में 25 लाख से अधिक लोगों को मिली डोज

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बीच टीकाकरण को रफ्तार देना बड़ी चुनौती बन गई है। हालांकि पिछले कुछ दिन में कोरोना टीकाकरण में थोड़ी बढ़ोतरी जरूर हुई है। इसी का नतीजा है कि पिछले एक दिन में 25 लाख से भी ज्यादा लोगों को टीका लगाया गया। 16 जनवरी से देश में शुरू हुए टीकाकरण कार्यक्रम के तहत अब तक दूसरी बार एक दिन में 25 लाख से ज्यादा लोगों को टीका दिया गया।

रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि शनिवार को देश में 25,40,449 लोगों को वैक्सीन दी गई। इनमें 45 या उससे अधिक आयु के 16.73 लाख लोगों को पहली बार वैक्सीन दी गई। जबकि 2.57 लोगों को दूसरी डोज देकर कोरोना का सुरक्षा कवच प्रदान किया गया।

इसी के साथ अब तक देश में 4.46 करोड़ से भी अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। 77.79 लाख स्वास्थ्य कर्मचारी और 80.84 लाख फ्रंटलाइन वर्कर भी वैक्सीन ले चुके हैं। हालांकि इस समूह के करीब डेढ़ करोड़ लोग वैक्सीन लेने से बचे हैं।

38669 जगहों पर दिया गया वैक्सीन
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि शनिवार को टीकाकरण के 62वें दिन देश में 38,669 जगहों पर वैक्सीन दिया गया, जिससे टीकाकरण में तेजी आई है। गौर करने वाली बात है कि एक मार्च से कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हुआ है और पिछले 20 दिन में ही 60 या उससे अधिक आयु के 1.76 करोड़ बुजुर्ग कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं।

जिनकी आयु 45 से 59 वर्ष है और उन्हें पहले से बीमारी है, ऐसे 36.33 लाख लोग भी वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं। आगामी 29 मार्च से देश में कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण के तहत बुजुर्गों को दूसरी डोज दी जाएगी।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button