मध्यप्रदेश

इंदौर में कोरोना का कहर: दिसंबर के बाद पहली बार फिर पार हुआ 400 का आंकड़ा, दो की गई जान

इंदौर । इंदौर में एक बार फिर से कोरोना विस्फोट हुआ है। 96 दिन बाद मंगलवार को 400 से ज्यादा मरीज सामने आए हैं। दिसंबर के बाद पहली बार 400 का आंकड़ा पार हुआ है। 477 नए संक्रमित आने के साथ ही 2 मरीजों की जान भी गई है। इससे पहले 9 दिसंबर 2020 को 456 और 8 दिसंबर को 495 पॉजिटिव सामने आए थे। एक्टिव मरीजों की संख्या 2240 हो गई है।

लगातार मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कलेक्टर मनीष सिंह ने सख्ती को और बढ़ाने के संकेत दिए हैं। उन्होंने व्यापारिक संगठनों से कहा कि अभी तक तो कोविड प्रोटोकाल के उल्लंघन पर दो-तीन दिन के लिए दुकान, संस्थान बंद कर रहे थे। लेकिन वह अब अपने सभी सदस्यों को हिदायत दें कि अब यह बंद होने पर फिर तभी खुलेंगे जब मरीजों की संख्या में गिरावट शुरू होगी। संस्थान बंद करने में अब कोई रियायत नहीं मिलेगी।

9 लाख टेस्टिंग के करीब इंदौर
इंदौर में रात में आई 4256 टेस्टिंग रिपोर्ट में 3753 की रिपोर्ट निगेटिव, 477 पॉजिटिव और 18 रिपीट पॉजिटिव मिले हैं। वहीं, 411 मरीज ठीक होकर अपने घर लौट गए। एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 2240 तक पहुंच गई है। 2 और मौतों के साथ यह आंकड़ा अब 947 तक पहुंच गया है। मार्च के 23दिनों में 5613 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। संक्रमितों का कुल आंकड़ा 65 हजार 373 तक पहुंच गया है। इनमें 62 हजार 186 मरीज ठीक हो चुके हैं। अब तक जिले में 8 लाख 99 हजार 659 लोगों के टेस्ट हो चुके हैं। बुधवार को टेस्ट का आंकड़ा 9 लाख के पार हो जाएगा।




आयोजनों को मंजूरी नहीं, घर पर ही मनाएं त्योहार
उधर, हालात को देखते हुए कलेक्टर ने कहा कि शहर को लॉकडाउन से बचाने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करना है। अभी अस्पताल में बेड है। हमने अभी शहर को इससे बचाया है कि बेड से ज्यादा मरीज न हो जाएं। लेकिन संक्रमण तेजी से फैल रहा है और इसी के लिए यह प्रयास हो रहे हैं कि मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए। आयोजनों को मंजूरी नहीं देंगे। त्योहार भी लोगों को घर पर अपने परिवार के साथ मनाना है। अभी किसी चुनाव को मंजूरी नहीं देंगे। उन्होंने व्यापारिक संगठनों से कहा कि अभी तक तो कोविड प्रोटोकाल के उल्लंघन पर दो-तीन दिन के लिए दुकान, संस्थान बंद कर रहे थे, लेकिन वह अब अपने सभी सदस्यों को हिदायत दें कि अब यह बंद होने पर फिर तभी खुलेंगे जब मरीजों की संख्या में गिरावट शुरू होगी। संस्थान बंद करने में अब कोई रियायत नहीं मिलेगी।

इंदौर के इन इलाकों में सबसे ज्यादा संक्रमण
सुदामा नगर में 15, सुखलिया में 12, लोकमान्य नगर में 10, महालक्ष्मी नगर में 10, स्कीम नंबर – 71 में 9, विजय नगर में 8, मानवता नगर में 8, गुमाश्ता नगर में 7, हाउसिंग बोर्ड कॉलोली पीथमपुर में 7, मूसाखेड़ी में 6, सुभाष नगर में 6, बालाजी स्काई निपानिया में 5, खातीवाला टैंक में 5, एयरपोर्ट रोड में 5, सिलिकॉन सिटी में 5, वर्धमान नगर में 5, गौवली पलासिया में 5, नवलखा में 4, स्नेहलतागंज में 4, गांधी नगर में 4, नंदा नगर में 4, वायएन रोड तुकोगंज में 4, स्कीम नंबर 78 में 4, आलोक नगर में 4, अग्रवाल नगर में 4, अग्रवाल नगर नया भूमि में 4, विष्णुपुरी कॉलोनी में 4, गीताभवन में 4, दत्त नगर में 4, प्लेटिनियम पैराडाइश में 4 संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा 178 कॉलोनियों में एक, दो या फिर तीन मरीज मिले हैं।

कोरोना को लेकर केंद्र की नई गाइडलाइन
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नई एसओपी जारी की। यह 1 से 30 अप्रैल तक लागू रहेगी। केंद्र ने स्पष्ट किया कि केस रोकने जिला/उप-जिला/शहर/वार्ड स्तर पर लॉकडाउन लगा सकते हैं। राज्यस्तरीय लॉकडाउन की आवश्यकता नहीं है। सामान व लोगों के लिए राज्य के भीतर व एक से दूसरे राज्य में आवाजाही पर पाबंदी न लगाएं।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button