हेल्थ

आप डिप्रेशन में हैं? तो इन तरीकों से करें अपना मूड ठीक

मानसिक तनाव और डिप्रेशन( Depression), स्वस्थ और सेहतमंद जीवनशैली को बेहद प्रभावित करता है। लेकिन इसका मतलब अपने मूड (Mood) को खराब रखना नहीं होता। अवसाद को खुद पर हावी न होने दे, आप खुद को इस स्थिति में भी खुश रखने की कोशिश कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कुछ खास काम करने होंगे। आप डिप्रेशन (Depression) में होते हैं तो किसी से मिलने जुलने या बातें करने का बिल्कुल मन नहीं करता ,सब कुछ अधिक चुनौतीपूर्ण लगता है। लेकिन यकीन मानिए यह तरीका आपको डिप्रेशन में जाने से बचा सकता है। इसके लिए आपको कुछ खास काम करने होंगे। आइए आपको बताते हैं डिप्रेशन के साथ रहकर अपने मूड को ठीक रखने के तरीकों के बारे में।

अपने स्ट्रेस को कम करें (Reduce your stress)
जब आप तनाव में होते हैं, तो आपका शरीर कोर्टिसोल(Cortisol) नामक हॉर्मोन (Hormone)का अधिक उत्पादन करता है। यह अच्छी बात है क्योंकि यह आपको अपने जीवन में तनाव पैदा करने वाले चीजों से निपटने में मदद करता है। हालांकि लंबे समय तक ऐसा होना आपके लिए कई समस्याओं का कारण बन सकता है, जिनमें डिप्रेशन ( Depression) भी शामिल है। जितना अधिक आप तनाव को कम करने के लिए तकनीकों(Techniques) का इस्तेमाल करेंगे उतना ही आपके लिए बेहतर होगा क्योंकि यह आपके उदास होने की स्थिति को कम करता है।

अच्छी नींद जरूरी (Good sleep is necessary)
नींद और मूड एक दूसरे से संबंधित होते हैं। एक स्टडी(study) में पाया गया है कि डिप्रेशन से जूझ रहे 80% लोग नींद की गड़बड़ी का अनुभव करते हैं। हालांकि डिप्रेशन में आपको ऐसा लग सकता है कि आप सो नहीं सकते या शायद आप बिस्तर से बाहर निकलने के लिए संघर्ष करते हैं क्योंकि आपको हर समय थकावट महसूस होती रहती है। बिस्तर पर जाने से कम से कम एक घंटा पहले आपके सभी इलेक्ट्रॉनिक्स (Electronics)उत्पाद बंद कर दें। किताब पढ़ने या किसी अन्य आरामदायाक एक्टिविटी को करने से अच्छी नींद आती है।

नकारात्मकता से दूर रहें (Stay away from negativity)
खुद को सकारात्मक(Affirmative) बनाएं और प्रोत्साहित करें। अपनी खूबियों और अब तक की उपलब्धि‍यों की लिस्ट बनाएं या फिर कुछ अच्छा और उपयोग कार्य करने के लिए योजना बनाएं। नकारात्मक विचारों को बदलना आपके मूड को बेहतर बना सकता है। कई सेल्फ-हेल्प बुक्स(Self-help books), एप्लिकेशन(Applications) और ऑनलाइन पाठ्यक्रम (online course)भी हैं जो आपकी नेगेटिव सोच को रोकने में मदद कर सकते हैं।

धूप लें (Get sun)
सुबह के समय या फिर जब भी आप सहज हों हल्की धूप जरूर लें। इससे आपका मन और मस्तिष्क(Mind and brain) को आराम मिलता है और तनाव भी दूर होता है। प्राकृतिक स्थानों (Natural places)पर जाएं या फिर घर के आंगन, बरामदे या बालकनी में शांत मन से बैठें।

सामाजिक सक्रियता (Social activism)
सामाजिक रूप से सक्रिय रहना आपको व्यस्त भी बनाए रखेगा और तनाव के कारण की ओर से आपका ध्यान भी बंटेगा। मजबूत सामाजिक सपोर्ट सिस्टम (Support system)तैयार करना होगा। कुछ लोगों के लिए सामाजिक सपोर्ट सिस्टम तैयार करने का मतलब दोस्तों या परिवार के साथ मजबूत संबंध बनाना हो सकता है।

 

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button