ज्योतिष

आप का मोबाइल नंबर भी खोल सकता है आपकी पर्सनालिटी से जुड़े राज

अंक शास्त्र एक विज्ञान है जो हमें भविष्य की जानकारी प्रदान करता है। अंक ज्योतिष को अंग्रेजी में न्यूमरोलॉजी(Numerology in english) के नाम से जाना जाता है। आप के जीवन के व्यक्तित्व(Life personality), भविष्य में कामयाबी मिलने की संभावना, शादी, करियर आदि सब जानने में अंकों का बहुत बड़ा रोल (Huge roll of numbers)होता है। अंक सिर्फ हमारे व्यक्तित्व को ही नहीं बल्कि हमारे आसपास हो रही या होने वाली घटनाओं पर भी असर डालता है। अंक ज्योतिष में प्रत्येक ग्रह के लिए 1 से लेकर 9 तक अंक है, ज्योतिष के अनुसार यही नौ ग्रह मनुष्य के जीवन पर प्रभाव डालते हैं।

मोबाइल नंबर को हम अपनी सुविधा और आवश्यकता के अनुसार बदल सकते हैं। साथ ही, जिस नंबर से हमे लाभ होना है अगर वो नंबर हमारे मोबाइल नंबर में नहीं है तो हम अपना मोबाइल नंबर बदलकर उससे सम्बंधित लाभ ले सकते है। यहां हम आप को विस्तार से बताएगें की आपके मोबाइल के अंक (Your mobile number)आपकी मौजूदा जिंदगी को कैसे प्रभावित कर रहे हैं। सही अंक जानने के लिए अपने मोबाइल अंक को इस तरह से जोड़ें। उदाहरण के लिए मान लीजिए ये मोबाइल नंबर है 9177730801, तो आपको अपना अंक प्राप्त करने के लिए इन सभी नंबरों को आपस में जोड़ना होगा-9+0+0+1+7+6+9+9+ 4 =45 4+5 = 9 ।

इस बताए तरीके से आप भी अपने मोबाइल अंकों को जोड़ें (Add your mobile numbers)और एकल संख्या प्राप्त करें और जानें ये आपके बारे में क्या बताती है।

अंक -1
1 का स्वामी सूर्य ग्रह(Lord sun planet) होता है। और ये मजबूत अंक माना जाता है। ये आप की ऊर्जा बढ़ाने के साथ साथ दूसरों को प्रभावित करने में भी मदद करता है। आपको अचानक मिले ख़ुशी के मौकों पर थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। बिजनेसमैन और करियर (Businessman and Career) बिल्डर्स के लिए एक से ज्यादा बार 1 आना अच्छी बात है। जो लोग प्यार की तलाश में है उनके अंकों का जोड़ 1 ना हो तो बेहतर होगा।

अंक -2
अंक 2 वालों का स्वामी ग्रह चंद्रमा (Lord planet moon) है।उन लोगों के लिए परफेक्ट है जो रोमांटिक (Romantic) है और जो अपने प्यार से मिलना चाहते हैं। मोबाइल के अंकों में ये एक से ज्यादा बार है तो व्यक्ति काफी दयालु और डिप्लोमेटिक जवाब(Diplomatic answer) देने वाला होता है। ये उन लोगों के लिए उचित अंक है जो मजबूत हैं।

अंक -3
3 का स्वामी गुरु बृहस्पति (Swami Guru Brihaspati) है। जिन लोगों के मोबाइल के अंकों का जोड़ 3 है वो काफी क्रिएटिव (Creative)माने जाते हैं और लोगों को उनके साथ रहने में मजा आता है। ये अंक आर्टिस्ट, संगीतकार और युवा लोगों के लिए अच्छा है। ये अंक लेखकों या फिर लेखन के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए उपयुक्त है। अगर आप बहुत ज्यादा उत्साही हैं और निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करना चाहते हैं तो ये अंक आपके लिए नहीं है।

अंक -4
4 का स्वामी राहु ग्रह (Lord Rahu planet)है। 4 नंबर स्थिर और भरोसेमंद माना जाता है। इस वजह से ये बैंकिंग, लॉ फर्म, साख और भरोसे से जुड़े दूसरे सेक्टर्स के लिए उपयुक्त मानी जाती है। अगर आपका परिवार बड़ा है तब भी आप अंक 4 का चयन कर सकते हैं। अगर आप अकेले रहते हैं या फिर इन बताए गए किसी भी सेक्टर से ताल्लुक नहीं रखते हैं तो आपको ये अंक नहीं रखना चाहिए।

अंक -5
इस मूलांक का स्वामी बुध ग्रह(Lord mercury) होता है। 5 अंक के लिए ये माना जाता है कि ये किसी की भी जिंदगी में रोमांच और बदलाव ला सकता है। इस अंक को रखने वाले लोग कुछ भी उम्मीद कर सकते हैं। ये उन लोगों के लिए परफेक्ट है जो आजादी से , घूमना फिरना और अकेले रहना पसंद करते हैं। ये परिवार के साथ रहने वाले और किसी मानसिक तनाव(mental stress) से गुजरने वाले लोगों के लिए ठीक नहीं है।
अंक -6
इस मूलांक का स्वामी शुक्र ग्रह (Lord Venus)होता है। 6 अंक अपने परिवार के प्रति रुझान रखने वाले व्यक्ति के लिए बेस्ट नंबर है। ये व्यक्ति में केयर और सुरक्षा की भावना लेकर आता है। साथ ही ये परिवार के साथ रिश्ते और दोस्ती को मजबूत बनाता है। जो लोग प्यार की तलाश में हैं उन्हें कोई दूसरा अंक चुनना चाहिए।
अंक -7
इस मूलांक का स्वामी केतु (Swami Ketu)है। 7 अंक काफी मजबूत माना जाता है इसलिए ये विद्यार्थियों और चिंतन करने वाले लोगों के लिए अच्छा है। ये आपको स्थिरता प्रदान करेगा और साथ ही एक संतुलित जीवन देगा।
अंक -8
इस मूलांक का स्वामी ग्रह शनि (Lord planet saturn)है। खुद का बिजनेस करने वालों के लिए 8 अंक बेस्ट है। जिनका खुद का बिजनेस है क्योंकि ये धन को आकर्षित करता है और पार्टनर्स के बीच कॉन्फिडेंस को भी बढ़ाता है। ये उन लोगों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव(Positive impact) डालता है जो आशावादी हों (Be optimistic)और अपने करियर तथा आर्थिक स्थिति को लेकर कुछ करना चाहते हों।
अंक -9
इसका स्वामी मंगल ग्रह(Lord mars) है। 9 अंक की दो मुख्य विशेषता है: आदर्श और दया भाव। ये सबसे लकी नंबर है क्योंकि इसे रखने वाले व्यक्ति को भाग्य का साथ मिलता रहता है। लेकिन ये अंक उन लोगों के लिए अच्छा नहीं है जिन्हें स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानी रहती है।

 

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button