इंदौरमध्यप्रदेश

अमरनाथ यात्रा : नहीं मिलेगा पोहे को जलेबी का साथ, श्राइन बोर्ड ने किया मेन्यू से बाहर

इंदौर – भगवान भोलेनाथ की कठिन अमरनाथ यात्रा की शुरुआत अगले महीने से होने जा रही है। इस बार अमरनाथ यात्रा 43 तक चलेगी। इस यात्रा में शामिल होने के लिए इंदौर से करीब साढ़े सात हजार लोग इस कठिन पर यात्रा पर जाने वाले हैं। लेकिन इस बार इंदौर से अमरनाथ यात्रा मार्ग पर लगने वाले लंगरों में पोहे के साथ जलेबी का नहीं मिल पाएगा, क्योंकि अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने यात्रियों की स्वास्थ्य को देखते हुए लंगर के मेन्यू से जलेबी के साथ फास्ट फूड और तली हुए चीजों को बाहर कर दिया है। इसके साथ यात्रा मार्ग पर धूम्रपान पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। 
श्राइन बोर्ड ने की गाइडलाइन जारी
तीस जून से शुरू होने जारी अमरनाथ यात्रा के लिए इंदौर शहर से करीब 7500 यात्रियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। मनकामेश्वर कांटाफोड मंदिर ट्रस्ट इंदौरी पोहा-जलेबी के स्वाद से परिचित कराने के लिए हर साल हलवाई और कारीगर भेज रहा है। पिछली बार की तरह इस बार भी बालटाल मार्ग पर ओम नमः शिवाय सेवा मंडल जालंधर द्वारा स्थापित किए जाने वाले लंगर में 15 सदस्यीय टीम काम करेगी। इस लंगर में इंदौर से यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को निशुल्क टेंट उपलब्ध कराए जाएंगे। 
टॉर्च और रस्सी रखने के निर्देश 
ओम जटाशंकर पारमार्थिक सेवा समिति के अध्यक्ष ने बताया कि अमरनाथ यात्रा के लिए 783 सदस्यीय टीम 10 जुलाई को रवाना होगी। डेढ़ दर्जन छोटे-बड़े जत्थे के अलावा लोग परिवार के साथ समूह में जाएंगे। श्राइन बोर्ड के द्वारा जारी गाइडलाइन के बताया गया है कि शारीरिक रूप से कठिन यात्रा के लिए जत्थों के सदस्यों को रोजाना 4  से 6 किलोमीटर पैदल चलने के साथ दवाईयों का पर्चा भी साथ ले जाने को कहा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button