ताज़ा ख़बर

महाराष्ट्र में कोरोना मुक्त गांवों को उद्धव सरकार का तोहफा…15 से 50 लाख मिलेंगे

अन्य खबरें: मुंंबई। कोरोना (corona) की दूसरी लहर (second wave) में सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र (Maharashtra) में दिखा। शहर से गांवों तक एक्टिव केस मिले। महाराष्ट्र सरकार गांवों को कोरोना मुक्त बनाने के लिए प्रतियोगिता शुरू करने का ऐलान किया है। जिसमें कोरोना मुक्त गांवों को पुरस्कार दिए जाएंगे।

ग्राम विकास मंत्री हसन मुशरिफ (Hassan Mushrif) ने इसकी घोषणा की। इस योजना के अंतर्गत राज्‍य के सभी 6 राजस्व विभाग में 3 ग्राम पंचायत को पुरस्कार दिए जाएंगे। पहला पुरस्कार 50 लाख, दूसरा 25 और तीसरा पुरस्कार 15 लाख का होगा। महाराष्ट्र सरकार ने ग्रामीण इलाकों में कोविड-19 को फैलने से रोकने के कदम उठाने के लिए प्रेरित करने के मकसद से इस कोरोना मुक्त गांव” (corona free village) प्रतियोगिता की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray)  ने इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कुछ गांवों द्वारा किए प्रयासों की हाल ही में प्रशंसा की थी। राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुशरिफ ने एक बयान में कहा कि कोरोना मुक्त गांव” प्रतियोगिता मुख्यमंत्री द्वारा घोषित की गई पहल का ही हिस्सा है। इस प्रतियोगिता के तहत प्रत्येक राजस्व मंडल में कोविड-19 से निपटने के लिए अच्छे काम करने वाली तीन गांव पंचायतों को इनाम दिए जाएंगे।

मंत्री ने बताया कि प्रथम पुरस्कार के तहत 50 लाख रुपये दिए जाएंगे, दूसरे विजेता को 25 लाख और तीसरे विजेता को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में छह राजस्व मंडल है इसलिए कुल 18 पुरस्कार होंगे। इनाम की कुल राशि 5.4 करोड़ रुपये है। मंत्री ने बताया कि प्रतियोगिता जीतने वाले गांवों को प्रोत्साहन के तौर पर इनामी राशि जितनी ही अतिरिक्त धनराशि दी जाएगी और इसका इस्तेमाल इन गांवों में विकास कार्यों के लिए किया जाएगा।

हसन मुशरिफ ने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले गांवों को 22 मानदंडों पर परखा जाएगा। इसका फैसला करने के लिए एक समिति गठित की जाएगी। ठाकरे ने रविवार को एक वर्चुअल संबोधन में महाराष्ट्र के सबसे युवा सरपंच ऋतुराज देशमुख (21) और उनके कार्यबल की सोलापुर जिले में अपने घाटणे गांव को कोरोना वायरस से मुक्त रखने के लिए तारीफ की थी।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button