ताज़ा ख़बरव्यापार

महंगाई की मार: आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, चार दिन में एक रुपया हुआ महंगा

नई दिल्ली। पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों (Assembly elections) के खत्म होते ही आम जनता (General public) पर फिर महंगाई की मार (Effect of inflation) पड़ना शुरू हो गई। तेल कंपनियों ने आज लगातार चौथे दिन पेट्रोल-डीजल (Petrol-diesel) के दामों में बढ़ोतरी कर दी है। दिल्ली में पेट्रोल जहां 28 पैसे प्रति लीटर, वहीं डीजल 31 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया। इन चार दिनों में ही डीजल एक रुपये लीटर महंगा हो गया। गौरतलब है कि पांच राज्यों व केंद्रशासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने के दौरान करीब दो महीने पेट्रोल-डीजल (Petrol-diesel) के दाम में बढ़त नहीं की गई थी।

ये हैं प्रमुख शहरों के रेट
शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल 91.27 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.73 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। इसी तरह मुंबई में पेट्रोल 97.61 रुपये और डीजल 88.82 रुपये लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 91.41 रुपये और डीजल 84.57 रुपये लीटर तथा चेन्नै में पेट्रोल 93.15 रुपये और डीजल 86.65 रुपये लीटर हो गया।

5.5 रुपये तक बढ़ सकता है पेट्रोल!
क्रेडिट सुईस (Credit Suisse) की एक रिपोर्ट (Report) में यह दावा किया गया है कि तेल कंपनियों (Oil companies) ने अगर मार्जिन को दुरुस्त करने यानी अपने घाटे को दूर करने का प्रयास किया तो पेट्रोल के दाम में 5.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 3 रुपये लीटर तक की बढ़त हो सकती है। क्रेडिट सुईस की हाल में जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की की बढ़ती कीमत की वजह से अब कंपनियां अपना मार्केटिंग मार्जिन (Marketing margin) सुधारने पर जोर देंगी।

कच्चे तेल में नरमी
कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय बाजार (International market) में कल नरमी ही रही। अमेरिकी बाजार (American market) में कल ब्रेंट क्रूड 0.23 डॉलर की कमी के साथ 68.19 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया था। यूएस वेस्ट टैक्सास इंटरमीडियएट (West Texas Intermediate) या डब्ल्यूटीआई क्रूड (Wti crude) भी 0.26 डॉलर की कमी के साथ 64.80 डॉलर प्रति बैरल तक घट गया था। हालांकि भारतीय बॉस्केट (Indian basketball) में जो कच्चा तेल आता है उसका रेट करीब 25 दिन पीछे का होता है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button