गैजेट्स

स्मार्टफोन की स्लो स्पीड से हो गए हैं परेशान,तो ये रामबाण तरीके आएंगे आपके काम

स्मार्टफोन सेगमेंट (Smartphone segment) मे टेक्नोलॉजी (technology) के मामले आजकल हर कंपनियां एक से बढ़कर एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (advanced technology) अपने स्मार्टफोन मे इस्तेमाल कर रही हैं । लेकिन उसके बाद भी अक्सर फोन में कई तरह की दिक्कते सामने आती रहती हैं, लेकिन इनमें सबसे ज्यादा कॉमन हैंग और स्लो (hang and slow) होने की समस्या है, और इस वजह से आप हमेशा परेशान रहते हैं। हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताएंगे जो आपके काम आएंगी। कई बार हम लोगों की गलितयों के कारण भी स्मार्टफोन की गति या कह लीजिए स्पीड धीरे हो जाती है। शुरुआत में तो स्मार्टफोन ठीक-ठाक चलते हैं, लेकिन समय के साथ यूजर को एहसास होता कि उनका फोन अब पहले की तरह तेज गति से काम नहीं कर रहा। एंड्रॉयड स्मार्टफोन (android smartphone) के स्लो होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। यदि आप भी अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन से परेशान हैं तो इन बताए गए रामबाण टिप्स को आजमा सकते हैं। इन टिप्स को अपनाकर आप स्लो इंटरनेट की स्पीड से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं…

रीसेट (reset)
आप किसी भी प्रकार का स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हों तो आपको उसके अच्छे परफॉर्म के लिए उसे समय समय पर रिसेट करना जरूरी हो जाता है। ग्राहक को हर छह से सात महीने में एक बार फोन को रीसेट करना चाहिए. वहीं रिसेट के साथ ही ऐप्स के कैशे को क्लियर भी करते रहना चाहिए. इससे स्मार्टफोन्स के काम करने की स्पीड बढ़ जाती है। फोन को रीसेट करते वक्त या सावधानी बरतनी चाहिए ।

स्मार्टफोन को करें अपडेट (update smartphone)
कई बार स्मार्टफोन को समय पर अपडेट नहीं करने के कारण वह स्लो काम करने लगते हैं। ऐसी स्थिती में अपडेट करने से नए फीचर्स आते हैं। जो आपके स्मार्टफोन्स की परफॉर्मेंस को काफी तेज कर देते हैं।

Restart करें फोन (Restart phone)
नए स्मार्टफोन जब जल्दी ही धीमा करने लगे तो उसे एक बार रीस्टार्ट करना चाहिए. ऐसा करने से एंड्रॉयड सिस्टम की टेंपररी फाइल्स डिलीट (delete temporary files) हो जाती हैं। वहीं स्मार्टफोन की मेमोरी (memory) भी क्लीन हो जाती है। जिससे फोन्स को तेजी से प्रोसेस करने में मदद मिलती है। रीस्टार्ट करते समय ध्यान रखने वाली बात यह कि आपको फोन्स को रिस्टार्ट करना है स्विच ऑफ (Switch off) नहीं करना है।

इंटरनल स्टोरेज को कम करें (reduce internal storage)
अक्सर युजर्स अपना सारा डेटा स्मार्टफोन के इंटरनल स्टोरेज में सेव कर देते हैं। वहीं इंटरनल स्टोरेज के फुल हो जाने के कारण वह स्लो हो जाता है। जिससे इस्तेमाल करने में दिक्कत आती है। ऐसी स्थिती में फोन्स के इंटरनल स्टोरेज को खाली करना पड़ सकता है। एक बार इंटरनल स्टोरेज खाली होने के बाद फोन्स अच्छे से काम करना शुरू कर देते हैं।

अच्छे स्पीड के लिए SD कार्ड का इस्तेमाल (Use SD card for best speed)
ग्राहक अक्सर महंगे मोबाइल खरीद कर उसमें बाजार से साधारण और सस्ते SD कार्ड लगा देते हैं। जिसके कारण फोन्स की स्पीड पर काफी फर्क पड़ता है। हमें अपने फोन्स में अच्छी स्पीड के SD कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे की आने वाले समय किसी भी तरह के डेटा ट्रांसफर (data transfer) में कोई दिक्कत नहीं हो सके।

Factory रिसेट भी है ऑप्शन (Factory reset is also an option)
जब ऊपर दिए गए किसी भी तरीके से आपका फोन फास्ट नहीं हो रहा हो, तो आपके पास एक मौका होता है फैक्ट्री रिसेट का है। उन सावधानियों को फॉलो करते हुए,अपने काम के डेटा का बैकअप लेकर ही फ़ोन को रिसेट करें।

एनिमेशन को करें डिसेबल (disable animation)
आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि एनिमेशन्स मुख्य रूप से मेन्यू, ऐप ड्राअर्स एवं अन्य इंटरफेस लोकेशन्स में ग्राफिकल ट्राजिशन (graphical transition) के बीच काम करते हैं। स्मार्टफोन इस्तेमाल के दौरान एनिमेशन एक्टिव रहते हैं, यह केवल फोन इस्तेमाल के अनुभव को बेहतर बनाने का काम करते हैं। यदि आपको ऐसा लग रहा है कि आपका स्मार्टफोन धीमा होने लगा है तो इन्हें बंद कर दें। गौर करने वाली बात यहां ये भी है कि इन्हें बंद करना भी आसान कार्य नहीं है, क्योंकि अकसर यह विकल्प ‘Developers options’ में छिपा होता है। डेवलपर ऑप्शन आपको सेटिंग्स में मिलेगा। डेवलपर ऑप्शन में आपको सभी एनिमेशन दिखने लगेंगे आप चाहें तो इन्हें बंद कर सकते हैं। बता दें कि डेवलपर ऑप्शन में किसी अन्य विकल्प के साथ छेड़छाड़ ना करें।

cache क्लियर करना है जरूरी (It is necessary to clear the cache)
आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि जिन ऐप्लिकेशन को बार-बार इस्तेमाल में लाया जाता है उनके cache एकत्रित होने लगते हैं। स्मार्टफोन स्लो होने का एक मुख्य कारण यह भी हो सकता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि जिस भी ऐप का आप सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उसके cache को नियमित रूप से डिलीट करते रहें। cache को क्लियर करने के बाद जब भी ऐप को दोबारा इस्तेमाल किया जाएगा, यह फिर से एकत्रित होना शुरू होंगे। आइए अब आपको बताते हैं कि cache को हटाने का आसान तरीका। cache को हटाने के लिए सबसे पहले Settings>Apps में जाएं। यहां उस ऐप पर क्लिक करें जिसके cache को क्लियर करना है। क्लिक करने के बाद आपको ‘Clear cache’ विकल्प पर क्लिक करना है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button