हेल्थ

सूती कपड़े का मास्क है ज्यादा सुरक्षित, शोध से हुआ खुलासा

आज पूरा विश्व (world) जिस सबसे बड़ी समस्या से लड़ रही है, वो है जानलेवा महामारी कोरोना वायरस(Corona virus)। कोरोना से बचने के लिए सबसे उचित उपाय है मास्क पहनना(Wear a mask), और आज पूरी दुनिया में मास्क पहनना हर किसी के जीवन का हिस्सा बन गया है। इसे हर किसी ने आदत में डाल लिया है। परंतु यहां सबसे बड़ा सवाल यह खड़ा होता है कि, किस तरह का मास्क पहनना सही होता है। तो हम आपको बता दें कि वैसे तो, डॉक्टर्स का कहना है कि, कोरोना से बचने के लिए किसी महंगे मास्क की कोई आवश्यकता नहीं है। इसके लिए कोई भी साधारण मास्क खरीद कर या घर पर बना कर पहना जा सकता है।

रिसर्च के अनुसार :(According to research:)
अब एक रिसर्च में यह साबित हो गया है कि, सूती कपड़े(Cotton clothes) वाले घर पर बना हुआ मास्क कोरोना के बचाव के लिए ज्यादा सुरक्षित है। दरअसल, मास्क को लेकर अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिक्स जर्नल(American Institute of Physics Journal) द्वारा एक अध्ययन किया गाया। जिसमे यह बात सामने आई है, कि घर पर बने सूती(Cotton) मास्क और सूती रूमाल(Cotton handkerchief) से बने मास्क व्यावसायिक रूप(Business form) से उपलब्ध शंकु मास्क(Cone mask) से अधिक कारगर हैं। घर पर बने मास्क के ज्यादा कारगर होने का सबसे बड़ा कारण उनका पैटर्न(pattern) और उसकी मोटाई होता है। जिस के द्वारा वायरस से तो बचा ही जा सकता है। साथ ही गर्मी में स्किन(Skin) पर इसका कोई बुरा असर नहीं होता है।

किस तरह का मास्क पहनना है उचित
यदि कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति(Corona infected person) सूती कपड़े का मास्क पहनता है तो उस व्यक्ति के मुंह से निकली संक्रमित बूंदें(Infected drops) मात्र ढाई इंच(Two and a half inches) तक ही फैल सकती हैं और कोई दूसरा व्यक्ति उससे एक मीटर(one meter) की दूर कॉटन मास्क लगाए खड़ा हो तो, उस व्यक्ति को संक्रमण खतरा नहीं होगा। इसलिए अब आपको महंगे-महंगे मास्क खरीदने की आवश्यकता नहीं है ,आप घर पर ही मास्क बना कर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन एक बात का ध्यान रहे वो मास्क कई परतों(Mask multiple layers) में बना हो।

 

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button