ताज़ा ख़बरमध्यप्रदेश

सीएम से मिले केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री: बोले- मप्र को मिलेंगी अधिक से अधिक स्वास्थ्य सुविधाएं, जरूरत के हिसाब से देंगे वैक्सीन

भोपाल। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए केन्द्र सरकार पूर्ण सहयोग प्रदान करेगी। आज प्रात: मुख्यमंत्री निवास में हुई चर्चा में केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को आश्वस्त किया कि वे मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार में भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले सहयोग में कोई कमी नहीं रखेंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने डॉ. हर्षवर्धन को बताया कि प्रदेश में जबलपुर के कैंसर इंस्टीट्यूट को केन्द्र सरकार से 75 प्रतिशत अंशदान दिया जाए। वर्तमान में यह अंशदान 60 प्रतिशत है, जिसे बढ़ाया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने जबलपुर के कैंसर इंस्टीट्यूट के लिए केंद्रीय अनुदान की राशि में वृद्धि का आग्रह किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश में 3 नवीन मेडिकल कॉलेजों दमोह, सिवनी और छतरपुर को प्रारंभ करने के लिए औपचारिक अनुमोदन और सहयोग का आग्रह किया। मुख्यमंत्री चौहान ने डॉ. हर्षवर्धन को बताया कि उन्होंने अपने पूर्व कार्यकालों में निरंतर नए मेडिकल कॉलेज प्रारंभ करने की पहल की थी। वर्ष 1964 के बाद लंबी अवधि तक नए कॉलेज नहीं खुले थे। सागर में नवीन मेडिकल कॉलेज से यह श्रृंखला शुरू हुई। वर्तमान बजट में भी नौ नए चिकित्सा महाविद्यालय प्रारंभ करने का प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री चौहान ने केन्द्रीय मंत्री से भोपाल के गैस पीड़ितों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में भी चर्चा की और अतिरिक्त सुविधाएँ देने का आग्रह किया। उन्होंने गैस पीड़ितों के लिए संचालित अस्पताल के व्यवस्थित संचालन में केन्द्र के सहयोग का भी आग्रह किया। मुख्यमंत्री चौहान ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री को जानकारी दी कि मध्यप्रदेश में समस्त पात्र नागरिकों को आगामी 35 टीकाकरण दिवसों में कोविड की प्रथम डोज लगाये जाने की योजना है। इसके लिए लगभग 81 लाख प्रथम डोज की आवश्यकता होगी।

अब तक राज्य को कोविशील्ड की कुल 28 लाख तथा को-वैक्सीन की कुल 3 लाख 84 हजार डोज प्राप्त हुई है। अभी तक 15 लाख वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। आगामी सप्ताह से प्रति सप्ताह 8 से 10 लाख वैक्सीन डोज की आवश्यकता है, जिससे निर्धारित समयावधि में टीकाकरण का कार्य जून के प्रथम सप्ताह तक पूर्ण किया जा सके। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश को आवश्यकतानुसार डोज उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रारंभ में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के मुख्यमंत्री निवास आगमन पर मुख्यमंत्री चौहान ने पुष्प-गुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया। इस अवसर पर सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम एवं विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा भी बैठक में उपस्थित थे।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button