हेल्थ

इमली के पानी से मिलेंगे ढ़ेर सारे फायदे, वजन घटाने से लेकर ब्लड शुगर करेगा कंट्रोल

इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है।लोग इसे कभी ज़ुबान का स्वाद तो कभी खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए खाना पसंद करते हैं। आम तौर पर इमली के पानी को किसी भी डिश में खट्टेपन लाने के लिए किया जाता है । सांभर और इमली पना बनाने के लिए इमली का पानी (Tamarind Water) भी अक्सर ही इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इमली केवल स्वाद बढ़ाने के लिए ही इस्तेमाल नहीं की जाती. ये सेहत (Health) के लिए भी कई तरह से फायदेमंद (Beneficial) होती है.बता दें कि इमली विटामिन-सी, विटामिन-ए, फास्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। आइये जानते हैं इमली के पानी के फायदों के बारे में।

वजन घटाने में मददगार
इमली सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि वजन घटाने में भी काफी सहायक होती है। इसमें हाइड्रोक्सी एसिड मौजूद होता है,जो शरीर के एक्स्ट्रा फैट को बर्न कर एंजाइम को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए इमली के पानी को अपने डाइट में शामिल करके वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।

फोड़े-फुंसी से मिलेगी राहत
इमली फोड़े-फुंसी से राहत दिलाने में भी काफी मददगार है। इसके लिए आप इमली के बीज में नींबू के रस मिलाएं उसके बाद इसे पीसकर फोड़े-फुंसी पर लगाएं। इससे काफी राहत मिलेगी।

टॉन्सिल से राहत दे
कई बार लोगों को टॉन्सिल की दिक्कत हो जाती है। जिसकी वजह से गले और गाल के आस-पास के हिस्से में काफी दर्द महसूस होता है। ऐसे में इमली का पानी काफी फायदा पहुंचाता है। टॉन्सिल की दिक्कत दूर करने के लिए इमली के पानी से गरारे किये जा सकते हैं। दरअसल इमली में हीलिंग का गुण पाया जाता है जो गले की इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है।

एनीमिया से राहत दे
एनीमिया से राहत देने में भी इमली काफी मददगार साबित होती है। इमली में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है। ये हीमोग्लोबिन को बढ़ाकर शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करता है।

कैंसर
इमली के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो कैंसर के खतरों का टालता है।

डायबिटीज मरीजों के लिए हैं फायेदमंद
डायबिटीज के मरीजों को इमली का सेवन जरूर करना चाहिए। ये आपके ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल में मदद कर सकता है। इसलिए आप दिन में एक बार आप इमली के पानी का सेवन कर सकते हैं।

पाचन शक्ति रहेगा बेहतर
पेट की दिक्कत को कम करने के लिए इमली का पानी एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। पेट की जलन, कब्ज, या फिर सूजन जैसी दिक्कतों को दूर करने के लिए इमली का पानी काफी फायदेमंद होता है।

साइनस को कम करे

साइनस को कम करने के लिए भी आप इमली के पत्तों की मदद ले सकते हैं। साइनस की शुरूआत में अगर आप इमली के पत्तों का जूस बनाकर इसका सेवन करते हैं, तो साइनस की दिक्कत को कम किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button