मध्यप्रदेश

शिवराज अब होम्योपैथी और आयुर्वेद के जरिये हराएंगे कोरोना को 

भोपाल।मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में कोरोना (Corona) के खिलाफ लड़ाई में सेना की मदद लिए  जाने के फैसले के बाद सरकार ने इस दिशा में एक और बड़ा कदम उठाया है. मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के विरूद्ध रोग-प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने और कोरोना से प्रभावित व्यक्तियों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए योग (Yoga) और आयुर्वेद (Ayurveda) का सहयोग लिया जाएगा।
चौहान ने कहा कि इस दिशा में आर्ट ऑफ़ लिविंग (Art of Living) के प्रणेता श्री श्री  रविशंकर (Sri Sri Ravishankar) ने फोन पर हुई चर्चा में सरकार को सहयोग का आश्वासन दिया है। आर्ट ऑफ लिविंग की टीम योग, आयुर्वेद और मरीजों की मनोस्थिति को कमजोर तथा नकारात्मक होने से बचाने और उनका मनोबल बनाए रखने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन देने में सहयोग प्रदान करेगी।
उन्होंने बताया कि  कोविड महामारी को लेकर मन में बैचेनी , व्यग्रता(Anxiety), चिंता, तनाव (Tension) और अवसाद (Depression) जैसी स्थितियों को बनने से रोकने में सहयोग करने के साथ संक्रमण (Infection) अवधि में उपचार के दौरान मरीज को स्वास्थ्यप्रद पौष्टिक आहार लेने के संबंध में भी मार्गदर्शन उपलब्ध कराया जाएगा।
यह भी शामिल रहेगा गतिविधि में
इसी तरह होम आयसोलेशन (Home Isolation) और कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) में रह रहे व्यक्तियों को वीडियो कॉल, फोन कॉल के माध्यम से योग, प्राणायाम , आसन तथा आहार (Diet) के संबंध में मार्गदर्शन उपलब्ध कराया जाएगा। जन अभियान परिषद (Jan Abhiyan Parishad) इस गतिविधि में आवश्यक समन्वय और सहयोग करेगा।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button