ताज़ा ख़बर

देश में महंगाई-बेरोजगारी चरम पर, उदयपुर से चिदंबरम का केन्द्र पर बड़ा हमला

उदयपुर। देश की अर्थव्यवस्था अत्यंत चिंताजनक हालत में पहुंच चुकी है, विकास की गति अवरुद्ध हो गई है तथा चारों तरफ महंगाई एवं बेरोजगारी का माहौल है, इसलिए अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए नए ढंग से काम करने की जरूरत है। यह बयान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने उदयपुर में शनिवार को दिया है। बता दें कि कांग्रेस का तीन दिनी चिंतन शिविर राजस्थान के उदयपुर में चल रहा है और इस चिंतन शिविर भाग लेने के लिए चिदंबरम भी पहुंचे हैं।

चिदंबरम ने आज बैठक में शाामिल होने से पहले मीडिया से बात करते हुए कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों के बीच परस्पर विश्वास पूरी तरह से टूट चुका है और देश के आर्थिक हालत बहुत खराब हो गये हैं। पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं और बेरोजगारी चरम पर पहुंच गई है। आर्थिक हालात इस कदर बिगड़ गए हैं कि उसे पटरी पर लाने के लिए नए सिरे से काम करने की जरूरत है।





उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल के दौरान देश की अर्थव्यवस्था की विकास दर लगातार घट रही है, महंगाई अभूतपूर्व तरीके से बढ़ रही है और सरकार की गलत नीतियों के कारण महंगाई आसमान छू रही है। सरकार आर्थिक सुधारों के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा पा रही है, जिससे अर्थव्यवस्था की सेहत लगातार बिगड़ रही है। उन्होंने सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि केन्द्र आर्थिक हालातों को सुधारने के लिए विपक्ष को साथ लेकर चलने को तैयार नहीं। लेकिन देश को बदहाली की तरफ जाने से बचाने के लिए कांग्रेस सरकार को हर स्तर पर सहयोग देने के लिए तैयार है।

पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि देश में श्रमिक शक्ति हिस्सेदारी की दर ऐतिहासिक रूप से गिरकर 40.38 प्रतिशत के निचले स्तर पर है, जबकि बेरोजगारी की दर 7.83 प्रतिशत पर पहुंच गई है। पिछले सात माह के दौरान 22 अरब डॉलर देश से बाहर गए हैं और डॉलर के मुकाबले रुपया 77.48 के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। आर्थिक स्तर पर देश की जो स्थित है, उसमें सुधार लाने के लिए आर्थिक नीतियों पर नए सिरे से काम करने की जरूरत है। देश में गरीबी तेजी से बढ़ी है और वैश्विक भुखमरी के सूचकांक में भारत 116 देशों में 101 वें स्थान पर पहुंच गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button