व्यापार

विधानसभा चुनावों ने दी थोड़ी राहत: पिछले कई दिनों से नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, फरवरी में 16 बार बढ़े थे भाव

नई दिल्ली। मार्च महीने ने लोगों को पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से थोड़ी राहत दी है। कई लोगों का मानना है कि 4 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव शुरू होने से पहले देश में पिछले कई दिनों से पेट्रोल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। ऐसे में चुनाव के बाद इनके दामों में फिर बढ़ोतरी हो सकती है। 27 फरवरी को आखिरी बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े थे।

फरवरी में 16 बार बढ़े थे दाम
फरवरी में पेट्रोल-डीजल के रेट में 16 बार बढ़ोतरी हुई थी। इस दौरान दिल्ली में पेट्रोल 4.77 रुपए और डीजल 4.99 रुपए महंगा हुआ है। इससे पहले जनवरी में रेट 10 बार बढ़े। इस दौरान पेट्रोल की कीमत में 2.59 रुपए और डीजल में 2.61 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी। जनवरी और फरवरी में मिलाकर पेट्रोल 7.36 रुपए और डीजल 7.60 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ।

केंद्र और राज्य सरकारें पेट्रोल-डीजल पर वसूलती हैं भारी भरकम टैक्स
पेट्रोल-डीजल का बेस प्राइज पर जो अभी 32 रुपए के करीब है, इस पर केंद्र सरकार 33 रुपए एक्साइज ड्यूटी वसूल रही है। इसके बाद राज्य सरकारें इस पर अपने हिसाब से वैट और सेस वसूलती हैं, जिसके बाद इनका दाम बेस प्राइज से 3 गुना तक बढ़ गया है।

दिल्ली और महाराष्ट्र ने इन्हें जीएसटी के दायरे में लाने की मांग की
दिल्ली और महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने की मांग की है। महाराष्ट्र के डिप्टी चीफ मिनिस्टर अजित पवार ने कहा कि अगर पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाता है तो राज्य सरकारों के साथ साथ केंद्र को भी फायदा पहुंचेगा।

जीएसटी लागू होने से पेट्रोल घटकर 75 और डीजल 68 रुपए पर आ सकता है
रइक के अर्थशास्त्रियों के अनुसार देशभर में पेट्रोल का दाम घटकर 75 रुपए और डीजल 68 रुपए प्रति लीटर पर आ सकता है। इसके लिए इसको गुड्स और सर्विसेज टैक्स के दायरे में लाना होगा। लेकिन राजनीतिक इच्छा शक्ति के अभाव में ये काफी महंगे बने हुए हैं। मौजूदा कर व्यवस्था में हर राज्य अपने हिसाब से पेट्रोल और डीजल पर टैक्स लगाता है और केंद्र अपनी ड्यूटी और सेस अलग से वसूल करता है।

ब्रेंट क्रूड 70 डॉलर प्रति बैरल के अंदर आया
शनिवार 13 मार्च को ब्रेंट क्रूड 69.18 डॉलर प्रति बैरल के स्तर को पार कर गया है। कुछ दिनों पहले ही क्रूड 71 डॉलर प्रति बैरल के स्तर को पार कर गया था। वहीं अगर बीते 1 महीने की बात करें तो 13 फरवरी को ब्रेंट क्रूड 63 डॉलर प्रति बैरल था।

अब तक 5 राज्यों ने टैक्स में कटौती की
अब तक पांच राज्य सरकारें पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स में कटौती कर चुकी हैं। इन राज्यों में राजस्थान, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और नागालैंड शामिल हैं। पेट्रोलियम और नेचरल गैस मिनिस्ट्री ने कुछ दिनों पहले ही यह साफ कर दिया था कि सरकार पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले टैक्स में कोई कटौती नहीं करेगी। ऐसे में राज्य अपने स्तर पर लोगों को राहत दे रहे हैं।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button