मध्यप्रदेश

तैयारियां जोरों पर: मप्र में शुरू होगी अनूठी पहल, अनाथ बच्चों से है जुड़ी

मध्यप्रदेश में अब एक अनूठी पहल की जा रही है, जहां अनाथ बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया को सरल बनाने और इस प्रक्रिया को जनता तक पहुंचाने के लिए उत्सव का सहारा लिया जाएगा।

भोपाल। केंद्रीय दत्तक ग्रहण संस्थान, नई दिल्ली की पहल के बाद अब मध्यप्रदेश के सभी जिलों में रह रहे अनाथ बच्चों को गोद मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। ऐसा इसलिए की मप्र में अब एक अनूठी पहल शुरू की जा रही है। दरअसल राज्य में अनाथ बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया को सरल बनाने की तैयारी की जा रही है। इतना ही नहीं, इस प्रक्रिया को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए हर जिले में उत्सव आयोजित किए जाएंगे।

इस उत्सव के माध्यम से आम लोगों को अनाथ बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा। इसके साथ ही नियमों की भी जानकारी दी जाएगी। बता दें कि केंद्रीय दत्तक ग्रहण संस्थान, नई दिल्ली ने अनाथ बच्चों को गोद देने की प्रक्रिया सरल बनाने और उसे जनता को समझाने के लिए हर जिले में उत्सव मनाने का फैसला लिया है। यही कारण है कि मप्र के हर जिले में अनाथ बच्चों को गोद लेने के लिए उत्सव मनाया जाएगा।

मप्र में बड़ी संख्या में हैं अनाथ बच्चे
कुलमिलाकर, देखा जाए तो मध्यप्रदेश में अब एक अनूठी पहल की जा रही है, जहां अनाथ बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया को सरल बनाने और इस प्रक्रिया को जनता तक पहुंचाने के लिए उत्सव का सहारा लिया जाएगा। दरअसल प्रदेशभर के अलग-अलग जिलों में विभिन्न संस्थाओं में बड़ी संख्या में अनाथ बच्चे निवास करते हैं। इन बच्चों को गोद दिलाने के उद्देश्य से पहल की जा रही है। इस उत्सव को मनाने को लेकर प्रदेश के हर जिले में तमाम तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

बैठकें भी की जाएंगी आयोजित
बता दें कि आॅनलाइन वेबसाइट के तहत गोद लेने की प्रक्रिया को पंजीकृत किया जाता है, लेकिन आमजन को जानकारी नहीं होने के चलते कम ही बच्चों को ही गोद लिया जा रहा है, जहां अब इस प्रक्रिया को सरल बनाने और इस प्रक्रिया की ओर जनता का ध्यान मोड़ने के लिए अधिकारियों की भूमिका तय कर दी गई है। इस कार्य से जुड़े अधिकारियों की मानें तो नई दिल्ली से जारी आदेश के बाद अब हर जिले में प्रचार प्रसार के लिए अधिकारी मैदान संभालेंगे। साथ ही इसे लेकर बैठकें भी आयोजित की जाएंगी।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button