अन्य खबरेंप्रमुख खबरें

राजधानी में कोरोना की दूसरी लहर का पहला लॉकडाउन शूरू: धारा 144 रहेगी लागू, घर से निकलने पर गिरफ्तारी; जरूरी सेवाएं रहेंगी चालू

भोपाल। कोरोना की दूसरी लहर के बीच पहला लॉकडाउन शनिवार रात 10 बजे से शुरू हो गया है। इसकी अवधि सोमवार सुबह 6 बजे तक रहेगी। इस दौरान केवल इमरजेंसी सेवाएं ही चालू रहेंगी। अस्पताल, मेडिकल शॉप को अनुमति रहेगी। लॉकडाउन के दौरान धारा 188 लागू की गई है। यानी बिना कारण घर से निकलने पर गिरफ्तारी होगी। 21 मार्च से एमपीपीएससी की मुख्य परीक्षा शुरू हो रही है। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया, परीक्षार्थी एडमिट कार्ड दिखाकर सेंटर तक आ-जा सकेंगे।

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण तेजी से से फैल रहा है। भोपाल, इंदौर और जबलपुर में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। इसे नियंत्रित करने तीनों शहरों में हर रविवार को लॉकडाउन लगाया जा रहा है। भोपाल शहर में 128 प्वाइंट पर बैरिकेडिंग की गई है। साथ ही शहर की घनी आबादी वाले इलाकों (पुराना भोपाल) में ड्रोन से निगरानी की जाएगी। शहर की सड़कों पर 2500 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।

क्वारंटाइन नियमों का उल्लंघन करने पर 2 हजार रुपए का जुर्माना
दरअसल, भोपाल में पिछले 24 घंटे में संक्रमितों का आंकड़ा 400 के पार हो गया। ऐसे में प्रशासन लॉकडाउन के दौरान ज्यादा सख्ती बरतेगा। कोरोना तेजी से फैलने की मुख्य वजह बाजारों में अनियंत्रित भीड़ है। इसे लेकर प्रशासन ने दुकानदारों पर जुर्माने का आदेश जारी कर दिया है। आदेश में कहा गया है, यदि दुकानदार ने नियमों को उल्लघंन किया, तो 5 हजार रुपए फाइन देना होगा। इसके बाद भी नहीं माने तो दूसरी और तीसरी बार में 2 गुना यानी 10 हजार रुपए जुमार्ना वसूला जाएगा। अगर फिर भी दुकानदार नहीं माने तो दुकानों को सील करने की कार्रवाई की जाएगी।

संक्रमित भी दे सकेंगे पीएससी की परीक्षा
पीएससी की 21 मार्च से 26 मार्च तक होने वाली मुख्य परीक्षा के लिए भोपाल के शासकीय सुभाष उत्कृष्ट हायर सेकंडरी स्कूल शिवाजी नगर में कोरोना संक्रमित अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इसके अलावा भी अन्य परीक्षा केंद्रों में पॉजिटिव मरीजों के लिए अतिरिक्त कक्ष की व्यवस्था की गई है। इसमें कोविड के संभावित लक्षण जैसे जुकाम, बुखार, सांस लेने में कठिनाई इत्यादि वाले अभ्यर्थी बैठ सकेंगे। सभी अभ्यर्थियों से कहा गया है कि परीक्षा केंद्रों पर कोविड से संबंधित स्वयं का घोषणा पत्र भरना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा आरंभ होने के एक घंटे पहले केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है।

इस सीजन में पहली बार 1300 से ज्यादा नए संक्रमित मिले
मध्य प्रदेश में कोरोना के केस तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 1307 नए संक्रमित मिले हैं। इनमें 59 फीसदी यानी 778 केस इंदौर, भोपाल और जबलपुर के हैं। साफ है कि हालात बिगड़ते जा रहे हैं। लोगों को एहतियात बरतने में और गंभीर होना पड़ेगा। पिछले 7 दिन में एक्टिव केसों में 64% की वृद्धि हुई है। जो बड़े खतरे का संकेत है। सबसे ज्यादा चिंताजनक स्थिति भोपाल, इंदौर और जबलपुर में है। यही वजह है कि तीनों शहरों में हर रविवार को टोटल लॉकडाउन लगाया जा रहा है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button