31.8 C
Bhopal

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: एमवीए को पवार का सख्त संदेश, इस बार नहीं मानेंगे कम सीटों पर

प्रमुख खबरे

पुणे। महाराष्ट्र में इस साल के अंत यानि नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होना है। चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने अभी से कमर कसनी शुरू कर दी है। लोकसभा चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन से उत्साहत शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी एसपी भी विधानसभा चुनाव को लेकर एक्टिव हो गई है। उसका सबसे ज्यादा फोकस सीट शेयरिंग को लेकर है। इतना ही नहीं, लोसभा चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन से उत्साहित शरद पवार ने महाविकास आघाड़ी को स्पष्ट शब्दों में कह दिया है कि इस बार यानि विधानसभा चुनाव में सीटों को लेकर हमारी पार्टी कोई समझौता नहीं करेगी। बता दें कि शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा (एसपी) ने हाल में संपन्न लोकसभा चुनावों में 10 में से 8 सीटों पर जीत हासिल की थी।

पुणे में आयोजित पार्टी की बैठक में शरद पवार ने अपना रुख साफ करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में वे भले ही कम सीटों पर मान गए थे, लेकिन विधानसभा चुनाव में महाविकास अघाड़ी गठबंधन की पार्टियों के बीच सीट बंटवारे के दौरान वे कम सीटों पर सहमत नहीं होंगे। एनसीपी एसपी के दौरान शरद पवार ने ऐसे संकेत दिए हैं। बताया जा रहा है कि शरद पवार ने शुक्रवार को पुणे में पार्टी की दो बैठकों में हिस्सा लिया। एक बैठक पार्टी पदाधिकारियों की थी, वहीं दूसरी बैठक पार्टी के विधायकों और नवनिर्वाचित सांसदों की थी। जानकारी के मुताबिक पहली बैठक में शामिल हुए पुणे शहर एनसीपी (शरद पवार) प्रमुख प्रशांत जगताप ने कहा- शरद पवार ने बैठक के दौरान हमें बताया कि पार्टी ने लोकसभा चुनाव में कम सीटों पर इसलिए चुनाव लड़ा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस के साथ गठबंधन बरकरार रहे।

विधानसभा चुनाव में अलग होगी तस्वीर
जगताप ने कहा, ‘उन्होंने (शरद पवार) संकेत दिया कि विधानसभा चुनाव में तस्वीर अलग होगी’। राकांपा (एसपी) प्रमुख ने पुणे, बारामती, मावल और शिरूर लोकसभा के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्रों की स्थिति की भी समीक्षा की। दूसरी बैठक में शामिल हुए एक पार्टी नेता ने कहा कि शरद पवार ने सांसदों और विधायकों से विधानसभा चुनाव के लिए तैयार रहने का आह्वान किया। इस बीच, एनसीपी (एसपी) के महाराष्ट्र प्रमुख जयंत पाटिल ने मीडिया कर्मियों से कहा कि पार्टी ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि वह एमवीए में सीट-शेयरिंग के तहत कितनी सीटें मांगेगी।

बारामती सीट पर निर्णय लेंगे शरद पवार
क्या एनसीपी (एसपी) बारामती विधानसभा सीट पर आगामी चुनाव में उम्मीदवार उतारेगी? इस सवाल पर जयंत पाटिल ने कहा, इस बारे में हमारे नेता शरद पवार निर्णय लेंगे। बता दें कि बारामती विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व वर्तमान में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार कर रहे हैं। राकांपा (एसपी) के एक अन्य वरिष्ठ नेता अनिल देशमुख ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘एमवीए में कोई बड़ा भाई और छोटा भाई नहीं है। सभी समान हैं’। देशमुख ने दावा किया कि लोकसभा नतीजों के बाद अजित पवार के नेतृत्व वाले गुट के साथ मौजूद विधायकों में काफी घबराहट थी और उनमें से कुछ ने जयंत पाटिल और अन्य राकांपा (एसपी) नेताओं को फोन किया था। उन्होंने कहा, ‘देखते हैं कि उनके साथ क्या किया जाना है’।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे