ताज़ा ख़बर

बड़ी लापरवाही: केरल में नियमों को तोड़कर मॉल और रेस्टोरेंट घूम आया ओमिक्रॉन संक्रमित युवक: प्रशासन के फूले हाथ-पैर

तिरुवनंतपुरम। भारत (India) में कोरोना (Corona) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (omicron) का खतरा तेजी से फैलता जा रहा है। अब तक के 11 राज्यों में ओमिक्रॉन वैरिएंट के मरीज मिल चुके हैं। जिसके बाद से सरकारें लगातार इस संकट से निपटने के लिए कोरोना से जुड़े सभी नियमों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश भी जारी कर रही हैं। लेकिन केरल में इन प्रोटोकॉल्स (Protocols) को तोड़ने और एक बड़ी लापरवाही (great carelessness) को अंजाम देने का मामला सामने आया है। ओमिक्रॉन से संक्रमित युवक (young man infected with omicron) कोरोना प्रोटोकॉल को तोड़कर मॉल (mall), रेस्टोरेंट (Restaurant) समेत मार्केट में जा पहुंचा है। जिसके बाद से प्रशासन के हाथ पांव फूल गए हैं।

अब प्रशासन इस युवक के संपर्क में आए लोगों की लंबी फेहरिस्त तैयार करने में जुटा हुआ है। प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती है कि संक्रमित युवक मॉल में किन-किन दुकानों में गया और उसके संपर्क में कितने लोग आए हैं। वहीं, जिस रेस्टोरेंट में वह खाना खाया है, उसके आसपास कितने लोग वहां मौजूद थे। स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज (Health Minister Veena George) ने बताया कि विभाग युवक का रूट मैट जारी करेगा और उसके संपर्क में आए लोगों से अपील किया जाएगा कि वो जल्द से जल्द स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें और कोरोना टेस्ट करवाए।





उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित होने पर जरुरी प्रोटोकॉल्स का नियम पूर्वक पालन करने बेहद ही जरूरी है। विशेषज्ञों की मानें तो ओमिक्रॉन वैरिएंट काफी तेजी से फैलता है। ओमिक्रॉन डेल्टा वैरिएंट से कई गुणा ताकतवर है। बताया जा रहा है कि यह वैरिएंट पूरे समुदाय को एक साथ अपनी चपेट में ले सकता है।

केरल की स्थिति पहले से ही है खराब
देश में कोरोना प्रभावित वाला राज्य केरल (Kerala) ही है। देश में कुल कोरोना आंकड़ों में से आधा से ज्यादा संक्रमित मरीज यहीं से निकल रहे हैं। गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 3,404 नए मामले सामने आए हैं और 320 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 51,95,997 और मरने वालों का आंकड़ा 43,946 तक पहुंच गया है। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या 34,171 है।वहीं आंध्र प्रदेश में संक्रमण के 148 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 20,75,419 हो गई। वहीं महामारी से तीन और लोगों की मौत होने के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 14,474 हो गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button